कोलकाता. कानपुर टेस्ट मैच में चोटिल हो जाने की वजह से पूर्व सलामी बल्लेबाजी गौतम गंभीर की वापसी हो गई है. दो साल बाद टेस्ट टीम में  मिली जगह के बाद अब गंभीर पर बेहतरीन प्रदर्शन का दबाव है.
 
ख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
उन्होंने आखिरी टेस्ट मैच 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेला था लेकिन दोनों ही पारियों में वह बहुत ही सस्ते में निपट गए थे. हालांकि कई बार टीम इंडिया की जीत के नायक रहे गौतम गंभीर का करियर शानदार रहा है. 
 
2011 में हुए विश्वकप के फाइनल में गंभीर ने सचिन और सहवाग के आउट हो जाने के बाद भी पूरे दबाव को बाखूबी झेला था और 97 रन बनाकर श्रीलंका के खिलाफ जीत दिला थी. लेकिन उस टूर्नामेंट के बाद टीम इंडिया में विराट कोहली का सितारा बुलंद होने लगा.
 
धीरे-धीरे हालात ऐसे बने कि कोहली और गंभीर के बीच टकराव की खबरें आने लगीं. इधर गंभीर की परफॉर्मेंस भी धीरे-धीरे खराब हो रही थी. वहीं विराट के बल्ले से रन बरस रहे थे. अब दोनों के बीच मन-मुटाव मैदान पर भी दिखने लगा था. 
 
कुछ दिनों बाद विराट कोहली को गंभीर की जगह टीम इंडिया का उप-कप्तान बना दिया गया और खराब परफॉर्मेंस के चलते गंभीर को टीम इंडिया से बाहर कर दिया गया. माना जाता है कि गंभीर को टीमसे बाहर करने के पीछे विराट कोहली के साथ झगड़ा भी एक वजह हो सकती है.
 
कब-कब हुआ विराट और गौतम गंभीर के बीच झगड़ा
 
1- दोनों ही खिलाड़ी मैदान में हाई-टेपरामेंट के लिए मशहूर हैं. आईपीएल-6 में कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर के बीच हुए मैच के दौरान दोनों में जुबानी जंग हो गई थी. हालांकि दोनों खिलाड़ियों के झगड़े को शांत कराया गया और मैच के बाद हाथ भी मिलाया.

2-आईपीएल-9 में विराट की टीम आरसीबी के खिलाफ मिली जीता के बाद जोश में आकर गंभीर ने कुर्सी पर लात मार दिया था जिसकी वजह से उन पर जुर्माना लगाया.

3- आईपीएल-8 में जीत के बाद आरसीबी के कप्तान कोहली ने जोश में आकर कुछ कह दिया जिसके बाद फिर गंभीर और उनमें बहस हो गई. ये तस्वीरें इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थीं.
 
इसके अलावा गंभीर के धोनी पर भी कई सीनियर खिलाड़ियों का करियर खराब करने का आरोप लगाते रहे हैं.  अब देखने वाली बात यह होगी कि विराट कोहली की कप्तानी में गौतम गंभीर अपने गुस्से को कैसे काबू रख पाते हैं.  कहीं ऐसा न हो कि मैदान में न्यूजीलैंड के अलावा टीम इंडिया इन दोनों के खिलाड़ियों के गुस्से को भी झेलती नजर आए.