नई दिल्ली :  आज पाकिस्तान के एक ऐसे क्रिकेटर का आज जन्मदिन है जिसने अपने पूरे करियर में भारतीय गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दी थी. जी हां, आज पाक टीम क्रिकेट टीम के पूर्व ओपनर सईद अनवर की सालगिरह है.
 
पाकिस्तान के इस धाकड़ बल्लेबाज का जन्म 6 सितंबर 1968 को कराची में हुआ था. इस खिलाड़ी ने दुनिया भर के गेंदबाजों के खासकर भारत के खिलाफ तो जमकर रन बनाए.
 
1997 में चेन्नई में खेली गई अनवर का पारी को आज भी भारत, पाकिस्तान सहित पूरी दुनिया के क्रिकेटर फैन्स याद करते हैं. अनवर ने इस मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजों की जमकर पिटाई की थी और उस समय का सर्वाधिक स्कोर 196 रन का रिकॉर्ड बनाया था. 
 
दोहरे शतक से मात्र 4 रन दूर अनवर को सचिन ने गांगुली के हाथों कैच कराया था. अनवर ने इस मैच में 22 चौके और 5 छक्के लगाए थे.  उसके 13 साल बाद सचिन ने ग्वालियर में दोहरा शतक मारकर अनवर का रिकॉर्ड तोड़ा था. 
 
अगर बात करें भारत के खिलाफ उनके पूरे करियर की तो उन्होंने 50 मैच खेले, 43.52 के औसत से 2002 रन बनाए. जिसमें 4 शतक और 8 अर्द्धशतक शामिल हैं. वनडे में भारत के खिलाफ सर्वाधिक रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाजों में वह इंजमाम उल हक के बाद दूसरे नंबर पर हैं. इंजमाम उल हक ने 2403 रन बनाए हैं.
 
क्यों छोड़ा था क्रिकेट
सईद अनवर की बेटी बिसमाह का लंबी बीमारी के बाद 2001 में निधन हो गया था. इस घटना से अनवर काफी दुखी हुए औरल उन्होंने खुद को क्रिकेट से दूर कर लिया. 
 
बाद में 2003 में वह दोबारा मैदान में आए और विश्वकप में भारत के खिलाफ फिर से शतक जड़ दिया. हालांकि इसके बाद फिर उन्होंने हमेशा के लिए संन्यास ले लिया.