रियो डी जेनेरियो. आज रियो से भारतीय फैन्स के लिए पुरुष हॉकी टीम की और से खुशखबरी आई है.  भारत का मुकाबला आज अर्जेंटीना से था. इस मुकाबले में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 2-1 से जीत दर्ज की और क्वाटर फाइनल में जगह बना ली. भारत इस जीत के साथ अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर पहुंचे गया है.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

भारत ने टूर्नामेंट में अभी तक 3 मैच खेले हैं, जिनमें से उसे आयरलैंड और अर्जेंटीना के खिलाफ  जीत मिली है. जर्मनी से भारत 1-2 से हार गया था. बता दें कि 8 बार की चैंपियन भारतीय टीम क्वाटर फाइनल में  36 साल बाद पहुंची हैं
 
मैच की शुरुआत में पहले क्वाटर में ही भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली थी.  8वें मिनट में पहले पेनल्टी कॉर्नर का फायदा भारत नहीं उठा पाया था लेकिन दूसरे पैनेल्टी कॉर्नर को चिंगलेनसाना सिंह ने गोल में तब्दील कर दिया. मैच में रुपिंदर पाल सिंह और वीआर रघुनाथ का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा. 
 
दूसरे क्वाटर में अर्जेंटीना रुक रुक कर भारत पर हमले करती रही लेकिन भारतीय कप्तान और गोल कीपर श्रीजेश बहुत मुश्किल से रोक पाए. दूसरे क्वाटर में मनप्रीत सिंह को येलो कार्ड भी दिखाया गया. 
 
तीसरे क्वाटर में 35वें मिनट में कोठाजीत सिंह ने भारत के लिए फील्ड गोल किया और भारत ने 2-0 से मैच में बढ़त बना ली. फील्ड गोल के नाम पर भारत का यह पहला गोल था इस से पहले भारत के नाम जितने भी गोल आये हैं वह सब पैनेल्टी कार्नर से आये हैं. 
 
अंतिम क्वार्टर में अर्जेंटीना ने भारत पर भरपूर दबाव बनाया, लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने उसे नाकाम कर दिया. भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 8 पेनल्टी दिए वहीं  भारतीय टीम ने अर्जेंटीना को 5 पेनल्टी कॉर्नर दे दिए.
 
आखरी के 15 मिनट के खेल में अर्जेंटीना ने दबाव बनाने की सफल कोशिश की जब गोन्जालो पीलट ने फील्ड गोल कर स्कोर 1-2 कर दिया. बावजूद इसके जर्मनी के खिलाफ मैच से सबक लेते हुए भारत ने अंतिम क्षणों तक मैच को अपने हाथ में बनाये रखा.