सिडनी. विश्व कप 2015 के पहले क्वार्टर फाइनल मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को नौ विकेट से हराकर सेमीफाइनल में जगह बना ली. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी लंकाई टीम महज 133 रन पर ऑलआउट हो गई. जवाब में अफ्रीका ने मात्र 18 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. अफ्रीका के लिए मैन ऑफ द मैच इमरान ताहिर ने चार और पार्टटाइम स्पिनर डुमिनी ने तीन विकेट चटकाए.

अफ्रीका के लिए सीरीज में अब तक नाकाम रहे सलामी बल्लेबाज डिकॉक ने 12 चौकों की मदद से नाबाद 78 रनों की पारी खेली. उनके अलावा अमला ने 16 और डु प्लेसिस ने नाबाद 21 रन बनाए. अमला का विकेट मलिंगा को मिला. अफ्रीका चौथी बार वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पहुंचा है और उसे अब भी अपने पहले वर्ल्ड कप खिताब का इंतजार है.  इससे पहले यह टीम 1992, 1999 और 2007 में सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है.

इससे पहले श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही.श्रीलंकाई टीम ने अपने दो विकेट महज चार रन के स्कोर पर खो दिए. सलामी बल्लेबाज परेरा (3) और दिलशान (0) कुछ खास नहीं कर सके.  संगकारा ने सवार्धिक 45 रन बनाए. अफ्रीका के लिए पहला विकेट तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने लिया. उन्होंने परेरा को विकेट के पीछे कैच कराया. स्टेन दिलशान को शून्य को स्कोर पर आउट किया. इन दोनों जल्द आउट होने के बाद संगकारा और थिरिमाने ने 65 रनों की साझेदारी की. थिरिमाने 41 रन बनाकर इमरान ताहिर की गेंद पर आउट हुए. 

श्रीलंका की पारी साउथ अफ्रीकी गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी के सामने टिक नहीं सकी और सिर्फ 37.2 ओवर खेलकर ही 133 रनों पर ऑल आउट हो गई. स्पिनर जेपी डुमिनी ने हैट-ट्रिक बनाई.