कोलकाता. मुंबई आईपीएल 8 चैंपियन टीम बन गई है. मुंबई ने चेन्नई को 41 रनों से हराकर 2010 में चेन्नई के हाथों हुई हार का बदला ले लिया और आईपीएल का ख़िताब दूसरी बार अपने नाम कर लिया. ईडन गार्डन्स पर खेले जा रहे आईपीएल के फ़ाइनल में मुंबई ने पहले बैटिंग करते हुए चेन्नई के सामने जीत के लिए 203 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. जिसके जवाब में चेन्नई 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर सिर्फ 161 रन ही बना पायी. 

मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा और लेंडल सिमंस ने अर्द्धशतकीय पारियां लगाकर मुंबई की पारी को संवारा। रोहित और सिमंस के बीच दूसरे विकेट के लिए 119 रनों की साझेदारी हुई तो आखिर में कीरॉन पोलार्ड और अंबाती रायडू की पारियों ने स्कोर को 200 के पार पहुंचा दिया.

फेल हुए चेन्नई के बल्लेबाज
चेन्नई सुपरकिंग्स ने की बल्लेबाजी बुरी तरह फेल हुई. एक के बाद एक विकेट गिरते रहे और रिक्वायर्ड रन रेट भी बढ़ती रही. शुरू से चेन्नई के बल्लेबाजों पर बड़े लक्ष्य का दबाव नजर आया. माइक हस्सी और ड्वेन स्मिथ ने पारी की शुरुआत की और दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 4.3 ओवर में 22 रन जोड़े. रनों के लिए जूझ रहे हस्सी 9 गेंद पर 4 रन बनाकर मैक्लेएगन का शिकार बने. इसके बाद स्मिथ और सुरेश रैना के बीच 66 रनों की साझेदारी भले ही हुई लेकिन रिक्वायर्ड रनरेट बढ़ती ही गई. स्मिथ ने 48 गेंदों पर 57 रनों की पारी खेली जबकि रैना ने 19 गेंद पर 28 रन जड़े.

 

99 रनों तक ये तीनों बल्लेबाज पवेलियन लौट गए. इसके बाद ड्वेन ब्रावो 6 गेंद पर 9 रन बनाकर आउट हुए. उनका विकेट मैक्लएगन के खाते में गया. ब्रावो के बाद धोनी 13 गेंद पर 18 रन बनाकर लसिथ मलिंगा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. इसके बाद बस विकेट गिरते ही रहे. फैफ डुप्लेसी (1), पवन नेगी (3), आर अश्विन (2) आउट होने वाले बल्लेबाज रहे.

मोहित-जडेजा ने बनाए कुछ रन
चेन्नई की हार और भी बुरी होती अगर रविंद्र जडेजा और मोहित शर्मा के बीच 24 रनों की साझेदारी नहीं होती. जडेजा 8 गेंद पर 11 रन बनाकर और मोहित 7 गेंद पर 21 रन बनाकर नॉटआउट लौटे.

मुंबई के गेंदबाजों का चला जादू
मुंबई के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की. हर गेंदबाज ने अपनी भूमिका निभाई. मैक्लएगन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके. लसिथ मलिंगा और हरभजन सिंह के खाते में 2-2 विकेट जबकि विनय कुमार ने एक विकेट झटका.

मुंबई ने लगाई छक्कों की झड़ी
आईपीएल-8 में मुंबई इंडियंस की ओर से ही सबसे ज्यादा छक्के पड़े हैं. इस मैच में भी छक्कों की झड़ी लगती रही. मुंबई की ओर से इस मैच में 14 छक्के जड़े गए. लेंड्ल सिमंस ने 3, रोहित शर्मा ने 2, कीरोन पोलार्ड और अंबाती रायडू ने 3-3 और हरभजन सिंह ने एक छक्का ठोका.

IANS से भी इनपुट