नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष (BCCI) पद शशांक मनोहर अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ( ICC) के पहले स्वतंत्र चेयरमैन बन गए है. अध्यक्ष पद के लिए आईसीसी ने गुप्त मतदान कराए थे, जिसके बाद मनोहर निर्विरोध आईसीसी के दो साल के लिए अध्यक्ष चुने गए है.
 
 चेयरमैन चुने जाने के बाद उन्होंने कहा कि “पहला स्वतंत्र चेयरमैन बनना मेरे लिए गर्व की बात है जिसके लिए मैं सबका धन्यवाद करता हूं और इस पद की गरिमा को बनाए रखने के लिए पूरी मेहनत से काम करूंगा और क्रिकेट की बेहतरी के लिए काम करेंगे. उन्होंने मंगलवार को ही BCCI प्रमुख पद से इस्तीफा दिया था, इसके बाद से ही यह माना जा रहा था कि उन्होंने आईसीसी चेयरमैन का चुनाव लड़ने के लिए ही BCCI अध्यक्ष पद छोड़ा है.
 
बता दें कि इससे पहले शशांक मनोहर ने आईसीसी अध्यक्ष बनने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. 
 
इमानदार छवि वाले शशांक मनोहर 2008 से 2011 के बीच पहली बार बीसीसीआई के अध्यक्ष बने थे. इस कार्यकाल के दौरान मनोहर ने साफ सुथरी छवि की पहचान बनाई. हालांकि लोढ़ा कमेटी की सिफारिश के बाद कई एसोसिएशन शशांक से नाराज़ चल रहे थे, सूत्रों के मुताबिक लगभग 21 एसोसिएशन तख्ता पलट के लिए पूरी तरह तैयार बैठे थे.