मोहाली. पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में बुधवार को हुए बारिश से बाधित 10-10 ओवरों के संशोधित आईपीएल-8 के 50वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 22 रनों से हरा दिया. किंग्स इलेवन से मिले 107 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए रॉयल चैलेंजर्स लगातार गिरते विकेटों के बीच निर्धारित 10 ओवरों में छह विकेट खोकर मात्र 84 रन बना सके.

प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुके किंग्स इलेवन के लिए जहां यह जीत सिर्फ सम्मान बचाने वाला रहा, वहीं 12 मैचों से 13 अंक हासिल कर अभी भी पांचवें पायदान मौजूद रॉयल चैलेंजर्स के लिए प्लेऑफ की राह अब थोड़ी मुश्किल हो गई. लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल चैलेंजर्स को क्रिस गेल (17) और विराट कोहली (19) ने शुरू के दो ओवरों में तो सिर्फ 16 रन जोड़ सके.

तीसरा ओवर लेकर आए अनुरीत सिंह की गेंद पर कोहली ने हमला तेज करना शुरू किया ही था कि ओवर की आखिरी गेंद उनके बल्ले का भीतरी किनारा लेकर विकेट में घुस गई. कोहली ने नौ गेंदों का सामना कर दो चौके और एक छक्का लगाया. अगला ओवर लेकर आए रिषि धवन ने सिर्फ छह रन लुटाए, जबकि पांचवां ओवर लेकर आए संदीप शर्मा ने चौथी गेंद पर गेल को चलता कर दिया. गेल विकेट के पीछे लपके गए. गेल ने 14 गेंदों का सामना कर एक चौका और एक छक्का लगाया.

गेल के जाने के बाद बल्लेबाजी करने उतरे मंदीप सिंह (20) ने आते ही चौके के साथ पारी का आगाज किया और लगातार छोर बदलते रहे. मंदीप तीसरे विकेट के लिए अब्राहम डिविलियर्स (10) के साथ अभी 23 रनों की साझेदारी ही निभा सके थे कि डिविलियर्स लेग स्टंप पर अपने चिर-परिचित ऊंचे शॉट को खेलने के चक्कर में ब्यूरॉन हेंड्रिक्स के हाथों लपक लिए गए.

डिविलियर्स अपनी नौ गेंदों की पारी में सिर्फ एक बाउंड्री हासिल कर सके. रॉयल चैलेंजर्स सात ओवरों में 69 रन पर अपने तीनों धुरंधर बल्लेबाज खो चुके थे. शेष तीन ओवरों में उन्हें जीत के लिए 38 रनों की दरकार थी. आठवां ओवर लेकर आए ब्यूरॉन हेंड्रिक्स ने सिर्फ पांच विकेट दिए और दिनेश कार्तिक (2) का विकेट चटका दिया. अक्षर पटेल ने भी नौवें ओवर में मात्र पांच रन लुटाए और मंदीप सिंह को डेविड मिलर के हाथों कैच आउट करवा दिया.अब आखिरी छह गेंदों में रॉयल चैलेंजर्स के सामने 28 रनों का असंभव सा लक्ष्य था, जिसका अनुरीत सिंह ने अच्छा बचाव किया और रॉयल चैलेंजर्स टीम लक्ष्य से 22 रन दूर रह गई.

हेंड्रिक्स ने बेहद कसी हुई गेंदबाजी करते हुए दो ओवरों में सिर्फ 9 रन दिए, वहीं अक्षर पटेल ने इतने ही ओवरों में सिर्फ 11 रन लुटाए. इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे किंग्स इलेवन को रिद्धिमाना साह (31) और मनन वोहरा (11) आक्रामक शुरुआत दिलाई. शुरुआती दो ओवरो में दोनों बल्लेबाजों ने 34 रन जोड़ डाले. लेकिन तीसरे ओवर में आक्रमण पर बुलाए गए डेविड वीज ने पहली ही गेंद पर साहा को मंदीप सिंह के हाथों कैच आउट करवा दिया. इस ओवर में वीज ने मात्र चार रन दिए. साहा ने 12 गेंद में पांच चौके और एक छक्का लगाया. इसके बाद पांचवें ओवर में आक्रमण पर आए हर्षल पटेल ने दूसरी गेंद पर वोहरा और चौथी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल (10) को पवेलियन की राह दिखा दी.

इसके बाद क्रीज पर उतरे डेविड मिलर ने आते ही छक्कों की बरसात शुरू कर दी, हालांकि चार गेंद में 14 रन बनाकर वह भी अगले ही ओवर में युजवेंद्र चहल का शिकार हो गए. अक्षर पटेल 15 गेंदों पर एक चौका और एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर अंत तक नाबाद रहे, जिसकी बदौलत किंग्स इलेवन ने निर्धारित 10 ओवरों में छह विकेट खोकर 106 रन बनाए. हर्षल और युजवेंद्र ने दो-दो विकेट चटकाए, जबकि मिशेल स्टार्क और वीज को एक-एक विकेट मिला.

IANS