नई दिल्ली. दीपा करमाकर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गई हैं. इतिहास रचते हुए दीपा ने शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का खुद को हिस्सा बना लिया है.
 
इस 22 वर्षीय जिमनास्ट ने कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक (आर्टिस्टिक) जिमनास्टिक्स में जगह बनाई. पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिए क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं.
 
बता दें कि अब तक 11 भारतीय पुरुष जिमनास्ट ने बेहतरीन प्रदर्शन कर ओलंपिक में हिस्सा लिया है. लेकिन दीपा ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गई हैं.
 
दीपा की इस उपलब्धि पर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग, शतरंज के मास्टर विश्वनाथन आनंद जैसे सितारों ने उन्हें बधाई दी है.
 

अंतरराष्ट्रीय जिमनास्ट ने घोषणा करते हुए कहा कि रियो में जिमनास्टिक्स परीक्षण स्पर्धा के महिला क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट के बाद अंतरराष्ट्रीय जिमनास्टिक्स महासंघ (एफआईजी) ने रियो 2016 ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले देशों और व्यक्तिगत जिमनास्ट की सूची की पुष्टि की.