मीरपुर. शेर-ए-बांग्ला नेशनल स्टेडियम में मंगलवार को जारी आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 267 रन बनाए.

भारत के लिए अनमोलप्रीत सिंह और सरफराज खान ने अर्धशतक जड़े जबकि वॉशिंगटन सुंदर ने 43 रनों का योगदान दिया. लंका के लिए असिता फर्नांडो ने दस ओवरों में 43 रन देकर चार विकेट झटके. उनके अलावा लाहिरू कुमारा और थिलन निमेश को दो-दो विकेट मिले.

भारत के सलामी बल्लेबाज ऋषभ पंत और कप्तान इशान किशन ने पारी की धीमी शुरुआत की और पहले 8 ओवर्स में केवल 23 रन जोड़ सके. पंत 28 गेंदों पर 14 रन बनाकर फर्नांडों की गेंद पर आउट हुए.

अगले ही ओवर में किशन भी कुमारा की गेंद पर विकेट के पीछे लपक लिए गए. उन्होंने 25 गेंदों पर केवल 7 रनों का योगदान दिया. इसके बाद अनमोलप्रीत और सरफराज खान ने तीसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े. 31वें ओवर में सरफराज 59 रन बनाकर फर्नांडो की गेंद पर आउट हुए.

भारत को टूर्नामेंट में अभी तक हार का सामना नहीं करना पड़ा है, उसने ग्रुप डी में आयरलैंड, न्यूजीलैंड और नेपाल को पराजित किया. फिर उसने नामीबिया पर 197 रन की विशाल जीत से सेमीफाइनल में प्रवेश किया.

वहीं श्रीलंकाई टीम पूल बी में पाकिस्तान के बाद दूसरे स्थान पर रही, उसने ग्रुप चरण में तीन मुकाबलों में से दो में जीत दर्ज की. उन्होंने कनाडा और अफगानिस्तान को हराया लेकिन लीग चरण में वह पाकिस्तान से हार गयी. क्वार्टरफाइनल में श्रीलंका ने वापसी करते हुए इंग्लैंड में छह विकेट से जीत दर्ज की, जिससे टीम 2000 की तरह ही फाइनल्स में जगह बनाने के लिये बेताब होगी.

टीमें इस प्रकार हैं

भारत : इशान किशन (कप्तान), खलील अहमद, अनमोलप्रीत सिंह, अरमान जाफर, अवेश खान, राहुल बाथम, रिकी भुई, मयंक डागर, सरफराज खान, अमनदीप खरे, महिपाल लोमरोर, शुभम मावी, ऋषभ पंत, वाशिंगटन सुंदर और जीशान अंसारी.

श्रीलंका : चरिथ असालंका (कप्तान), शामु अशान, कवीन बंडारा, जेहान डेनियल, विशाद रंडिका (उप कप्तान), वानिडु हसारंगा, असिथा फर्नांडो, अविष्का फर्नांडो, लाहिरू कुमारा, कामिंदु मेंडिस, चराना नानायाकारा, तिलन नीमेश, सालिंडु उशान, लाहिरू सुमाराकून और दामिथा सिल्वा.