कोलकाता. ब्रैड हॉग की फिरकी के जादू के बाद रोबिन उथप्पा और आंद्रे रसेल के नाबाद अर्धशतकों और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को सात विकेट से हराकर आसान जीत दर्ज की.

बाएं हाथ के चाइनामैन गेंदबाज हॉग (29 रन पर चार विकेट) की बलखाती गेंदों से सुपरकिंग्स को नौ विकेट पर 165 रन पर रोकने के बाद केकेआर ने उथप्पा (नाबाद 80) और रसेल (नाबाद 59) के बीच चौथे विकेट की 112 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत एक गेंद शेष रहते तीन विकेट पर 169 रन बनाकर जीत दर्ज की. उथप्पा और रसेल ने सिर्फ 10.4 ओवर में शतकीय साझेदारी की। रसेल ने इससे पहले 20 रन देकर दो विकेट भी चटकाए थे.

उथप्पा ने 58 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का मारा जबकि रसेल की 32 गेंद की पारी में पांच चौके और चार छक्के शामिल रहे. केकेआर ने इसके साथ 28 अप्रैल को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में सुपरकिंग्स के हाथों दो रन की करीबी हार का बदला भी चुकता कर दिया. इस जीत से केकेआर के आठ मैचों में चार जीत से नौ अंक हो गए हैं और वह तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. सुपरकिंग्स इस हार के बावजूद आठ मैचों में 12 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है.

लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर की ओर से कप्तान गौतम गंभीर (19) और उथप्पा ने पहले विकेट के लिए 33 रन जोड़े. उथप्पा ने मोहित पर चौके के साथ खाता खोला जबकि गंभीर ने इस तेज गेंदबाज पर छक्का जड़ा. गंभीर ने आशीष नेहरा पर भी छक्का मारा लेकिन मोहित की गेंद पर बाउंड्री पर रोनित मोरे को कैच दे बैठे. आईपीएल में पदार्पण कर रहे रोनित मोरे ने इसके बाद सूर्य कुमार यादव (02) को पवेलियन भेजा. थर्ड मैन पर ब्रावो ने उनका आसान कैच लपका. 

रसेल ने इसके बाद उथप्पा के साथ मिलकर मोर्चा संभाला। रसेल ने नेगी पर छक्का जड़ने के बाद ड्वेन ब्रावो पर भी लगातार दो चौके मारे. उथप्पा ने 15वें ओवर में नेहरा पर छक्का और लगातार दो चौके के साथ 40 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. केकेआर को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 48 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. रसेल ने 16वें ओवर में जडेजा की लगातार गेंदों पर चौके और छक्के के बाद अगले ओवर में ब्रावो की लगातार गेंदों पर दो छक्कों के साथ 25 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम की जीत की राह आसान की.

इससे पहले मुश्किलों में घिरी सुपरकिंग्स की टीम पवन नेगी की सिर्फ 13 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से खेली 27 रन की पारी की बदौलत 150 रन के पार पहुंचने में सफल रही. सलामी बल्लेबाज ब्रैंडन मैक्‍कुलम (32), ड्वेन ब्रावो (30) और रविंद्र जडेजा (24) अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. सुपरकिंग्स की शुरूआत काफी खराब रही और उसने मैच की पहली ही गेंद पर ड्वेन स्मिथ (00) का विकेट गंवा दिया जिनका पैट कमिंस की गेंद पर रेयान टेन डोएशे ने शानदार कैच लपका.

मैक्‍कुलम आक्रामक तेवर में नजर आए. उन्होंने कमिंस के पहले ओवर में दो छक्के जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में भी दो चौके और एक छक्का मारा. सुरेश रैना हालांकि 10 गेंद में सिर्फ आठ रन बनाने के बाद उमेश यादव की गेंद पर मिड ऑन पर पीयूष चावला को कैच दे बैठे. मैक्‍कुलम ने यादव पर चौके के साथ चौथे ओवर में टीम के 50 रन पूरे किए. फाफ डु प्लेसिस (20) ने भी लेग स्पिनर चावला का स्वागत तीन चौकों के साथ किया. हॉग ने हालांकि छठे ओवर में मैक्‍कुलम को पगबाधा आउट करने के बाद डु प्लेसिस को भी स्टंप कराके चेन्नई को करारे झटके दिए. मैक्‍कुलम ने 12 गेंद का सामना करते हुए तीन छक्के और तीन चौके मारे.

चावला ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (01) को बोल्ड करके सुपरकिंग्स का स्कोर पांच विकेट पर 72 रन किया. ब्रावो और जडेजा ने इसके बाद 57 रन की साझेदारी करके पारी को संभाला. दोनों ने 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. ब्रावो 26 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब वह कमिंस की गेंद पर गंभीर उनका कैच लपकने में नाकाम रहे. ब्रावो हालांकि इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगले ओवर में रसेल की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए.

नेगी ने 18वें ओवर में कमिंस पर तीन चौकों के साथ 17 रन बटोरे. जडेजा ने हॉग की गेंद पर डीप मिडविकेट पर कमिंस को कैच थमाया. उन्होंने 30 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और एक छक्का मारा. नेगी ने हॉग पर छक्का जड़ा लेकिन बाएं हाथ के इस स्पिनर ने उन्हें भी बोल्ड कर दिया. कमिंस काफी महंगे साबित हुए और उन्होंने चार ओवर में 54 रन लुटाकर एक विकेट हासिल किया. चावला ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

IANS