चेन्नई. ड्वेन ब्रावो की धारदार गेंदबाजी और फिरकी गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने रोमांचक मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन कोलकाता नाइट राइडर्स को दो रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही सीएसके अब टॉप पर पहुंच गई है.
  
केकेआर ने एमए चिदंबरम स्टेडियम की धीमी पिच पर आंद्रे रसेल (26 रन पर दो विकेट) और पीयूष चावला (26 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी से चेन्नई सुपरकिंग्स को छह विकेट पर 134 रन पर रोक दिया था. टीम हालांकि ब्रावो (22 रन पर तीन विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (पांच रन दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी. केकेआर की ओर से रोबिन उथप्पा ने सर्वाधिक 39 रन बनाए जबकि रेयान टेन डोएशे ने 28 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन की पारी खेली लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए.
  
 सुपरकिंग्स के स्पिनरों रविंद्र जडेजा (तीन ओवर में 11 रन) और सुरेश रैना (तीन ओवर में 12 रन) ने भी किफायती गेंदबाजी की. टीम की ओर स्पिनरों ने आठ ओवर में 28 रन देकर दो विकेट चटकाए. इस जीत से सुपरकिंग्स के सात मैचों में छह जीत से 12 अंक हो गए हैं और वह राजस्थान रॉयल्स (11) को पछाड़कर प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गयी है. केकेआर के सात मैचों में तीसरी हार के बाद सात अंक हैं.
  
लक्ष्य का पीछा करने उतरे केकेआर ने पारी की दूसरी गेंद पर ही कप्तान गौतम गंभीर (00) का विकेट गंवा दिया जिन्होंने ईश्वर पांडे की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी को कैच थमाया. गंभीर आईपीएल में रिकार्ड 11वीं बार शून्य पर आउट हुए. उथप्पा ने इसके बाद आक्रामक तेवर दिखाए. उन्होंने आशीष नेहरा पर चौका जड़ने के बाद ईश्वर के अगले ओवर में छक्का और चौका मारा. उन्होंने मोहित शर्मा का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया.
 
सूर्यकुमार यादव और यूसुफ पठान ने इसके बाद पारी को संभालने की कोशिश की. सूर्य कुमार हालांकि 26 गेंद में 16 रन बनाने के बाद मोहित की गेंद पर ब्रावो को कैच दे बैठे.डोएशे एक रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब रैना की गेंद पर मैकुलम ने मिडविकेट पर उनका कैच टपका दिया. इस बीच 68 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगी जिससे टीम दबाव में आ गई. केकेआर को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 45 रन की दरकार थी और ब्रावो ने पठान (13) को बोल्ड टीम को बड़ा झटका दिया. रसेल (04) इसके बाद डोएशे के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए जबकि पैट कमिंस (00) ने ब्रावो की गेंद को सीधे जडेजा के हाथों में खेल दिया.
 
टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 30 रन चाहिए थे. डोएशे 19वें ओवर में नेहरा की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा. उन्होंने ब्रावो की पारी की अंतिम तीन गेंद पर छक्का और दो चौके मारे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. इससे पहले चेन्नई के बल्लेबाजों को रन बनाने के लिए जूझना पड़ा. कोलकाता के गेंदबाजों के दबदबे का अंदाजा इस बात से लग सकता है कि अंतिम 12 ओवर में सिर्फ चार चौके लगे. फाफ डु प्लेसिस (नाबाद 29) और रविंद्र जडेजा (15) ने छठे विकेट के लिए 36 रन जोड़कर टीम को सम्मानजक स्कोर तक पहुंचाया लेकिन अंतिम ओवरों में ये दोनों बल्लेबाज रन गति बढ़ाने में विफल रहे.
 
स्मिथ ने चौथे ओवर में यादव को निशाना बनाते हुए उनकी लगातार गेंदों पर छक्का और दो चौके मारे. अगले ओवर में मैकुलम ने चावला का स्वागत चौके के साथ किया लेकिन इस लेग स्पिनर ने उन्हें पगबाधा आउट कर दिया.रैना ने आते ही चावला पर स्क्वायर लेग के उपर से छक्का जड़ा जबकि यादव पर चौके के साथ टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया.
 
आईपीएल में हिस्सा ले रहे सबसे उम्रदराज खिलाड़ी 44 साल के बायें हाथ के चाइनामैन गेंदबाज हाग ने इसके बाद सुपरकिंग्स पर दबाव बनाया और स्मिथ उनके ओवर में तेज रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए. रैना ने भी 21 गेंद में 17 रन बनाने बाद रसेल की गेंद पर विकेटकीपर उथप्पा को कैच थमाया जिससे टीम का स्कोर 10वें ओवर में तीन विकेट पर 67 रन हो गया.टीम को कप्तान धोनी से काफी उम्मीदें थी लेकिन वह सिर्फ तीन रन बनाने के बाद रसेल की शार्ट गेंद को पुल करने की कोशिश में उथप्पा को कैच दे बैठे. ब्रावो (05) ने रसेल पर चौके के साथ 23 गेंद के बाउंड्री के सूखे को खत्म किया लेकिन अगले ओवर में चावला की गेंद पर लॉग ऑफ पर सूर्य कुमार यादव को आसान कैच दे बैठे.
 
डु प्लेसिस ने रसेल की गेंद पर दो रन के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया. डु प्लेसिस और जडेजा हालांकि अंतिम ओवरों में तेजी से रन जुटाने में नाकाम रहे. हाग ने जडेजा को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को छठा झटका दिया. जडेजा ने 20 गेंद की पारी में कोई बाउंड्री नहीं लगाई. रविचंद्रन अश्विन चार गेंद में नौ रन बनाकर नाबाद रहे. डु प्लेसिस ने 29 गेंद का सामना करते हुए सिर्फ एक चौका जड़ा. ब्रैड हाग ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया.

IANS