नई दिल्ली. भारत-द.अफ्रीका के बीच सीरीज के आखिरी टेस्ट मैच के तीसरे दिन दूसरी पारी में भारत मजबूत स्थिति में पहुंच गया है. भारत ने द.अफ्रीका के उपर 403 रनों की लीड कर ली है. कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे के अर्धशतक के बाद भारत ने तीसरे दिन 4 विकेट खोकर 190 रन बना लिए हैं.

दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही. सलामी बल्लेबाज मुरली विजय के 3 रन पर आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा पहली ही गेंद पर मॉर्केल की गेंद पर बोल्ड हो गए.

इसके बाद शिखर धवन (21) और चेतेश्वर पुजारा (28) ने पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वो भी कोई बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाए. बता दें कि भारत ने ये चार विकेट मात्र 57 रनों के स्कोर पर ही गवां दिए थे.

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद फिलहाल क्रीज पर कप्तान विराट कोहली 83 और पहली पारी के शतकवीर अजिंक्य रहाणे 52 रन बनाकर नाबाद हैं.

बता दें कि भारत ने पहली पारी में अजिंक्य रहाणे के शतक की बदौलत 334 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था. जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पूरी टीम पहली पारी में 121 रन पर ढेर हो गई थी.

जडेजा ने 30 रन देकर पांच विकेट चटकाए वहीं रविचंद्रन अश्विन और उमेश यादव ने जडेजा का अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट झटकाए थे.

दक्षिण अफ्रीका की ओर से एबी डिविलियर्स ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 42 रन बनाए थे. उनके अलावा सलामी बल्लेबाज तेंबा बावुमा ने 22,  डीन एल्गर ने 17 और डेन विलास 11 ही दोहरे अंक में पहुंच पाए.