पुणे. आंद्रे रसेल (66) की धमाकेदार पारी के बल पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने शनिवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) क्रिकेट स्टेडियम में हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आठवें संस्करण के 14वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को चार विकेट से हरा दिया. किंग्स इलेवन से मिले 156 रनों के लक्ष्य को नाइट राइडर्स ने छह विकेट खोकर 13 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. लक्ष्य का पीछा करने उतरे नाइट राइडर्स ने शुरू से ही रन गति तेज रखी हालांकि उनके विकेट भी लगातार अंतराल पर गिरते रहे. एक समय 60 रन के कुल योग पर उनके पांच विकेट गिर चुके थे.

इसके बाद हालांकि आंद्र रसेल ने यूसुफ पठान (नाबाद 28) के साथ छठे विकेट के लिए ताबड़तोड़ 95 रनों की साझेदारी निभाते हुए टीम को जीत के बेहद करीब पहुंचा दिया. रसेल हालांकि स्कोर बराबर करने के बाद जॉनसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो पवेलियन लौट आए, लेकिन अगली ही गेंद पर पियूष चावला ने खेले गए एकमात्र गेंद पर चौका जड़कर टीम को जीत दिला दी. रसेल ने अपनी अतिशी पारी में 36 गेंदों का सामना कर नौ चौके और दो छक्के लगाए. पठान 24 गेंदों पर चार चौके लगाकार अंत तक नाबाद रहे.

सूर्यकुमार यादव (23) 10 गेंदों में दो चौके और दो छक्के लगाकर आक्रामक नजर आ रहे थे, लेकिन थिसारा परेरा ने विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों उन्हें लपकवा कर उनकी पारी समाप्त की.शीर्ष क्रम पर रोबिन उथप्पा (13), कप्तान गौतम गंभीर (11) और मनीष पांडेय (12) कुछ खास नहीं कर सके. किंग्स इलेवन के लिए संदीप शर्मा ने सर्वाधिक चार विकेट चटकाए.इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे किंग्स इलेवन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 27 रनों पर उसके तीन विकेट गिर चुके थे.मुरली विजय खाता खोले बगैर चौथी गेंद पर ही आंद्रे रसेल के हाथों लपके गए. विरेंद्र सहवाग (11) और रिद्धिमान साहा (15) भी ज्यादा देर नहीं टिक सके.

 सहवाग का विकेट रसेल ने और साहा का विकेट मोर्कल ने लिया. इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल (33) ने कप्तान जॉर्ज बेले (59) के साथ चौथे विकेट के लिए 63 रनों की साझेदारी कर टीम को स्थिरता प्रदान की. उमेश ने हालांकि 12वें ओवर की चौथी गेंद पर रसेल के हाथों कैच कराकर मैक्सवेल की पारी समाप्त कर दी और अच्छी बन रही इस जोड़ी को तोड़ दिया. इस बीच मैक्सवेल ने 26 गेंदों में दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. इसके बाद डेविड मिलर की जगह टीम में शामिल किए गए थिसारा परेरा (9) भी जल्द ही मनीष को कैच थमा चलते बने, जबकि 10 गेंदों में एक छक्का लगाने के बाद गुरकीरत सिंह (11) भी उमेश के तीसरे शिकार बने. इस बीच बेले एक छोर पर जमकर बल्लेबाजी करते रहे और 45 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के लगाए. आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर वह रन आउट हो पवेलियन लौटे. मोर्कल ने आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर मिशेल जॉनसन (1) के रूप में किंग्स इलेवन का नौवां विकेट चटकाया. नाइट राइडर्स की ओर से उमेश यादव ने सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किए, जबकि उनके दिग्गज स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन सबसे किफायती रहे. नरेन ने चार ओवरों में 17 रन देकर एक विकेट चटकाया. आंद्रे रसेल को दो विकेट मिले.