नई दिल्ली: जिस शो को देखकर लोग तालियां बजाते थे, जहां एक-एक पल रोमांच और धड़कन बढ़ाने वाला होता था, वो सर्कस अब बंद होने वाला है. आखिरी शो के बाद उस सर्कस पर हमेशा-हमेशा के लिए पर्दा डाल दिया जाएगा. दुनिया के इस सबसे मशहूर और पुराने सर्कस शो में शेर, बाघ और हाथियों के करतब दिखाए जाते थे, लेकिन ये अब इतिहास का हिस्सा बन जाएगा.
 
अब सर्कस है दुनिया के कई हिस्सों बंद होने जा रहा है. जिसके बाद खूंखार जानवरों का खेल अब नहीं चलेगा और शेरों के साथ मस्ती अब बंद होने वाली है. इसके साथ ही हाथियों के करतब अब दुनिया देख नहीं पाएगी और मौत की छलांग पर भी ‘ब्रेक’ लगने वाला है. जिस खेल पर एक-एक सेकंड में हजारों तालियां बजती थीं. जहां पहुंचते ही लोग पागल हो उठते थे. जिनकी हरकतें दुनिया भर को गुदगुदाती थीं. जिसकी दीवानगी पिछले 146 सालों से लगातार बढ़ती जा रही थी, वो खेल अब हमेशा-हमेशा के लिए बंद हो रहा है.
 
जी हां, दुनिया के सबसे मशहूर सर्कस शो का पर्दा गिरने वाला है. सर्कस के इस खेल को लोग कभी नहीं देख पाएंगे. जानवरों का ये खेल अमेरिका के सबसे मशहूर सर्कस रिंगलिंग ब्रदर्स एंड बर्नम एंड बेली सर्कस में दिखाया जाता था लेकिन अब ये सर्कस हमेशा के लिए बंद होने वाला है. इसका आखिरी शो 21 मई को दिखाया जाएगा. अमेरिका के लाखों लोग इस सर्कस और उसके खेल के दीवाने थे, लेकिन जैसे ही इस सर्कस के बंद करने का औपचारिक ऐलान किया, चारों तरफ मायूसी तैर गई.
 
वीडियो में देखें पूरा शो…