Hindi special-coverage india news show, India News, Tunnel jammu kashmir, Tunnel http://www.inkhabar.com/sites/inkhabar.com/files/field/image/HINDSTAN.jpg

हिन्दुस्तान का 'पाताल प्लान-009'

हिन्दुस्तान का 'पाताल प्लान-009'

    |
  • Updated
  • :
  • Monday, March 20, 2017 - 23:29

India News show on tunnel jammu kashmir

हिन्दुस्तान का 'पाताल प्लान-009' India News show on tunnel jammu kashmirMonday, March 20, 2017 - 23:29+05:30
नई दिल्ली: दक्षिण एशिया में बनाई गई सबसे लंबी सुरंग है . भारत में तैयार की गई ऐसी सुरंग जिसने पाकिस्तान को डरा दिया है. जिससे काफी हद तक चीन को सहमा दिया है. इस सुरंग के रास्ते अब पाकिस्तान बॉर्डर पर पहुंचने के लिए घंटों लगने वाला समय मिनट में तब्दील हो गया है.
 
देखिए पहाड़ों का सीना चीरकर बनाई गई इस सुरंग को.इस सुरंग से क्यों पाकिस्तान-चीन डरे हुए हैं. लेकिन पहले हिन्दुस्तान के जांबाज इंजीनियर्स ने जो किया है.उसे देखना-समझना ज्यादा जरूरी है. जम्मू और श्रीनगर के बीच चनैनी से नाशरी के बीच बनाई गई इस सुरंग का चप्पा-चप्पा देखिए सिर्फ इंडिया न्यूज पर.
 
जम्मू से कश्मीर के बीच बने नेशनल हाइवे वन पर आए दिन लगने वाले जाम से पूरा इलाका परेशान रहता था. कभी भारी बर्फबारी की वजह से जाम. कभी लैंडस्लाइड की वजह से जाम. कभी उपद्रवियों की रोड ब्लॉकेज से जाम. अब एक झटके में इन सबसे छुटकारा मिल गया. पहले जम्मू से श्रीनगर की तरफ आगे बढ़ने पर चनैनी-नाशरी के बीच करीब 40 किलोमीटर की सड़क ऐसी थी जो खड़ी चढ़ाई थी.
 
पहाड़ियों के बीच रास्ता बेहद संकड़ा था. इसे पार करने में 3 घंटे का समय लगता था. आर्मी , पारा मिलिट्री के जवानों के काफिले को भी यहां से गुजरने में खासी मशक्कत का सामना करना पड़ता था. आशंका इस बात की भी रहती थी कि दुश्मनों को मूवमेंट की खबर न लग जाए. लेकिन अब उन्हीं पहाड़ों को चीरकर 9.2 किलोमीटर की सुरंग बना दी गई है.
 
जिससे जम्मू से श्रीनगर पहुंचने के लिए हिमालय के पटनी टॉप पर नहीं चढ़ना होगा. इस टनल की लाइटिंग, इसका ट्रैफिक सिस्टम, इसमें लगे SOS बॉक्स, इसका अपना FM रेडियो ये सब आपको हिन्दुस्तान के अंदर न्यूयॉर्क और पेरिस में सफर करने जैसा ऐहसास दिलाएंगे . ये सारी बातें आपको सिर्फ बता ही नहीं रहे. इसे एक-एक करके दिखाने वाले भी हैं. लेकिन उससे पहले एक बार इस टनल को अंदर से देख लीजिए.
 
कितना खूबसूरत है ये टनल एक तो पहले से खूबसूरत कश्मीर. और अब उस कश्मीर तक पहुंचने के लिए ये खूबसूरत रास्ता. लेकिन टनल इतनी लंबी है तो अंदेशा-आशंका भी ज्यादा है. अब सबसे पहले देखिए कि इतनी लंबी सुरंग में कोई फंस जाए या किसी की गाड़ी खराब हो जाए तो क्या करना होगा.
First Published | Monday, March 20, 2017 - 22:57
For Hindi News Stay Connected with InKhabar | Hindi News Android App | Facebook | Twitter
(Latest News in Hindi from inKhabar)
Disclaimer: India News Channel Ka India Tv Se Koi Sambandh Nahi Hai

Add new comment

CAPTCHA
This question is for testing whether or not you are a human visitor and to prevent automated spam submissions.