नई दिल्ली. महाभारत के युद्ध के बारे में आप जानते ही होंगे. एक ऐसा महासंग्राम जिसमें दर्जनों राजा अपनी सेना के साथ जंग के मैदान में कूद गए थे. आधुनिक दौर में भी दुनिया दो बार वर्ल्ड वॉर का सामना कर चुकी है लेकिन जंग का उन्माद फिर भी कम नहीं हुआ.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि एक बार फिर पूरी दुनिया में जंग का माहौल तेज होता जा रहा है. इस होड़ में अमेरिका और रूस के साथ इस बार चीन भी शामिल है इसलिए इस बार भारत भी चौकस और चौकन्ना है. जमीन-आसमान और समंदर में एक साथ इतना बड़ा घमासान आपने शायद इससे पहले कभी नहीं देखा होगा.
 
जरा सोचिए क्या होगा जब अमेरिका, रूस और चीन के साथ भारत की सेना भी जंग के मैदान में खम ठोककर खड़ी हो जाएगी. सवाल इसलिए क्योंकि दुनिया की ये चारों महाशक्तियां अपने पूरी ताकत के साथ सबसे खतरनाक जंग की तैयारी में जुट गई हैं.
 
जमीन से लेकर आसमान तक कोहराम मचाते ये फाइटर प्लेन मिसाइलें और मल्टी बैरल रॉकेट लॉन्चर्स पूरी दुनिया को दहला रहे हैं. समंदर के सीने पर जंगी जहाजों की गड़गड़ाहट से हर कोई थर्रा रहा है. टैंकों और तोपों की जबर्दस्त फायरिंग से सब सहमे हुए हैं क्योंकि डर है कि कहीं जंग की ये तैयारी वाकई किसी महायुद्ध की वजह न बन जाए.