नई दिल्ली. अक्सर आपके और हमारे लिए 40 डिग्री की गर्मी सहना नामुमकिन सा हो जाता है, लेकिन सोचिए इन जवानों के बारे में जो 58 डिग्री तापमान में भी डटे रहते हैं. जिनका पसीना भी भाप बनकर उड़ जाता है. रतीले रेगिस्तान में वो तमाम जोखिम उठाकर सरहद की हिफाजत करते हैं.
 
दिल्ली से लेकर मुंबई और राजस्थान तक गर्मी से हाहाकार मचा है. गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. लोगों ने घर से निकलना कम कर दिया है. लेकिन इन सबके बीच बीएसएफ के जवान 50 डिग्री से ज्यादा तापमान में सरहद की हिफाजत कर रहे हैं. जी हां, राजस्थान के जैसलमेर के थार में गर्मी के मौसम में पारा 58 डिग्री तक चला जाता है. यहां एक आम आदमी का कुछ घंटे रुकना भी नामुमकिन सा है. लेकिन बीएसएफ के इन जवानों के लिए यहां हर दिन इतनी ही तेज गर्मी से सामना होता है.
 
46 डिग्री पार होते ही जहां लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के इंतजाम करने लगते हैं. मौसम विभाग ने अर्जेंट अलर्ट जारी कर लोगों को दोपहर के वक्त घरों से बाहर न निकलने की हिदायत दी है. वहीं लोग खुद भी गर्मी से बचने के लिए तमाम उपाय करने लगते हैं. वहीं 50 डिग्री तापमान में बीएसएफ के ये जवान 8 घंटे की पेट्रोलिंग में सिर्फ दो लीटर पानी से काम चलाते हैं. जो इनके लिए जिंदगी की तरह है, क्योंकि ज्यादा पानी वजन बढ़ा देता है और पेट्रोलिंग में दिक्कत होती है.
 
वीडियो क्लिक कर देखिए पूरा शो.