उफा. भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उफा में ब्रिक्स एवं एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर गुरुवार को ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी से मुलाकात की. रूहानी के साथ मोदी की यह पहली द्विपक्षीय वार्ता है. इससे पूर्व मोदी यहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से भी मिले.

रूहानी के साथ मोदी की मुलाकात ऐसे समय में हुई है, जब ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में ईरान के परमाणु कार्यक्रमों पर एक व्यापक समझौते को अंतिम रूप देने को लेकर ससंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के पांच स्थाई सदस्यों (अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस) एवं जर्मनी के साथ ईरान की वार्ता हो रही है. भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक ट्वीट में लिखा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिक्स/एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात की. इससे दोनों देशों के बीच महत्वपूर्ण साझेदारी मजबूत होगी.”

इससे पूर्व मोदी ने भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली से बातचीत की. स्वरूप ने ट्वीट किया, “ब्रिक्स व्यापार के लिए. भारतीय कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और वित्त मंत्री अरुण जेटली से बातचीत की.” प्रधानमंत्री मोदी इस समय ऊफा (रूस) में हैं. वह सातवें ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका) शिखर सम्मेलन और 15वें शंघाई सहयोग संगठन (एसीओ) शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए उफा में हैं.

IANS