उफा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को तीन दिवसीय दौरे पर रूस के उफा शहर पहुंच गए हैं. यहां उन्होंने रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन मुलाकात की. पीएम ने योग दिवस मनाने के लिए रूस का धन्यवाद किया है. 10 जुलाई को पीएम मोदी और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मुलाकात के आसार हैं.

उफा में प्रधानमंत्री मोदी ब्रिक्स और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे. प्रधानमंत्री ने विश्व नेताओं के साथ फलदायक बैठक और चर्चाएं होने की उम्मीद व्यक्त की है. छह देशों की यात्रा पर निकले मोदी उज्बेकिस्तान और कजाखस्तान का दौरा संपन्न करते हुए उफा पहुंचे हैं. उफा पहुंचने पर पीएम मोदी ने कहा, ‘रूस आना विशेष बात है, एक ऐसा देश जिसके साथ भारत की मित्रता हमेशा से जानी जाती है.’ उफा हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया और उन्हें मिठाइयां पेश की गई.

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘मुझे ब्रिक्स और एससीओ शिखर सम्मेलनों के दौरान काफी फलदायक बैठक और चर्चा होने की उम्मीद है. इस फोरम को हम काफी महत्व देते हैं.’ मोदी पहले पांच देशों के समूह ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं. इस बैठक में आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर प्रमुखता से चर्चा किए जाने की उम्मीद है.

एजेंसी