नई दिल्ली. अगर आप अपने जीवन में होने वाले परिवर्तनों के बारे में जानना चाहते हैं तो पढ़िए आज का यानि 14 नवंबर 2017, मंगलवार का राशिफल. दरअसल हर दिन हर किसी के लिए एक जैसा नहीं होता. हर दिन कभी किसी के लिए नई सौगात तो किसी के लिए चुनौतियां लेकर आता है. इसीलिए हम आपको ऐसी चुनौतियों और खुशखबरी से जुड़े संकेत देकर आपका दिन बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं. साथ ही ये राशिफल आपको बताएगा कि आज आपके सितारें क्या कहते हैं.

1. मेष (Aries)
आज का दिन आपका मिला-जुला रहने वाला है. मन लगाकर काम करें, मेहनत की सफलता अवश्य मिलेगी. कानूनी संबंधी कामों के लिए आज का दिन बेहद शुभ रहने वाला है. कारोबार और व्यवसाय की दृष्टि से भी आज का दिन बेहद शुभ रहने वाला है. धन लाभ होगा.

2.वृषभ (Taurus)
आज आपकों रुके हुए कामों को पूरा करने का अवसर मिलेगा. इस अवसर का भरपूर उपयोग करें. आज आपके सभी लक्ष्यों की प्राप्ति होगी. साथ ही किसी भी नए काम को शुरू करने के लिए आज का दिन शुभ है. परंतु आज अनावश्यक विवाद बढ़ने की संभावना है.

3.मिथुन (Gemini)
आज आप ख्याली दुनिया में ज्यादा रहेंगे. आज आपकों बौद्धिक कामों से जुड़ने का मौका अवश्य मिलेगा. परिवारजनों का सहयोग मिलेगा. मानसिक थकान की अनुभूति रहेगी. लेकिन आज अपने विचारों में कंफ्यूज रहेंगे. आपके विरोधी काम में रोड़ा अटकाने की कोशिश करेंगे, इसीलिए मजबूत मनोबल के साथ काम को पूरा करें.

4.कर्क (Cancer)
आज आपका दिन शुभ रहने वाला है. नए कार्यों को आरंभ करने के लिए आपका दिन शुभ रहने वाला है.आज दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने की योजना बन सकती है. मन शांत एवं प्रसन्न रहेगा. खास बात ये होगी कि आज आपको आपके कामों में सफलता मिलेगी.

5.सिंह(Leo)

आज आपका दिन मिला-जुला रहने वाला है. नए कामों को शुरू करने के लिए दिन शुभ है. पुराने दोस्तों से मुलाकात होगी. जिसकी वजह से आप खुश होंगे एवं आनंद पूर्वक दिन बीतेगा. फिजूलखर्जी ज्यादा होगी. आज आपकों आंख व दांत संबंधी परेशानी हो सकती है. अपनी बातचीत में कोमलता रखें.

6.कन्या (Virgo)
आज आप विचारों में खोए रहेंगे. आपकी वाणी में कोमलता व मधुरता रहेगी. आज कुछ परिवारिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं, धैर्य से काम लें. जल्दबाजी से काम न करें. कारोबार व व्यवासाय में काम करने वाले लोगों के लिये आज का समय सही नहीं है.

7. तुला (Libra)
सेहत का ख्याल रखें. आपके कोमल स्वभाव की वजह से लोग आपका फायदा उठाने की सोचेंगे. किसी के विवाद में न पड़ें, वरना वो विवाद आप अपने सिर मोल लें लेंगे. कानूनी कामों में सावधानी बरतें. परिवार में मतभेद हो सकते हैं. घर में कलेश न हो इसीलिए खुद पर संयम रखें बाकि सदस्यों को प्यार से समझाएं व स्थितियों से समझारी से सामना करें.

8.वृश्चिक (Scorpio)

आज का दिन आपके लिए शुभ रहने वाला है. नकारात्मक विचार मन में उठेंगे. इन विचारों को मन में न आने दें और अपना ध्यान किसी अन्य काम में लगाएं. वाहन चलाने में सावधानी बरतें. खर्च आय से अधिक होगा. वाणी में संयम बरतें अन्यथा किसी विवाद में पड़ सकते हैं. सगे-सम्बंधियों के साथ मतभेद के योग हैं.

9.धनु (Sagittarius)

आपको आपकी मेहनत का फल मिलने के योग हैं. व्यापार व कारोबार में वृद्धि होगी. भविष्य के प्रति नकारात्मक विचार उत्साह और आनंद में कमी ला सकते हैं. चिंताएं कम होगी. परिवार में सुख शांति बनी रहेगी. आर्थिक लाभ होगा. मान-सम्मान बढ़ेगा.

10.मकर (Capricorn)
अपने काम में नए तरीकें और नई योजना को अपनाएं. साहित्य में रुचि बढ़ेगी. आज आप अपनी सेहत का ध्यान रखें, शरीर में बेचैनी और थकान महसूस करेंगे. बच्चों की समस्या चिंता का बढ़ाएंगी. विरोधी काम अटकाने का पूरा प्रयत्न करेंगे. खर्च कम करें.

11.कुंभ (Aquarius)
नकारात्मक विचारों से दूर रहें. नकारात्मक विचारों के कारण आपके स्वभाव में चिड़चिड़ा पन आएगा जिसकी वजह से आप गुस्सा अधिक करेंगे. स्वास्थ्य नरम रहेगा. परिवार में नोकझौंक हो सकती है. घर में पैसों की कमी चिंता का कारण बनेगी.

12. मीन (Pisces)

कारोबार और व्यवसाय में भागीदारी करने के लिए शुभ समय है. लेखन में रुचि बढ़ेगी. अपने दोस्तों के साथ घूमने बाहर जा सकते हैं. ऐसे में दिन आनंद व उत्साह के साथ बीतेगा. जीवनसाथी का सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी के साथ खरीदारी पर जा सकते हैं.

उत्पन्ना एकादशी: भगवान विष्णु के शरीर से उत्पन्न हुई थीं देवी एकादशी, ये है व्रत कथा