नई दिल्ली: अगर आपकी मीन राशि है तो साल 2018 आपके लिए बहुत शुभ है. इस साल आपको सेहत में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं पर जल्द ही उनसे निजात पा लेंगे. इसके अलावा आपके ग्रहों की चाल के अनुसार इस साल आप विदेश जा सकते हैं. मशहूर एस्ट्रोलाजर नंदिता पांडेय ने मीन राशि के जातकों के लिए योग और ग्रहों की चाल के अनुसार भविष्यवाणी की है. नंदिता पांडे के मुताबिक इस साल की शुरुआत बहुत ही शानदार तरीके से हुई है क्योंकि बहुत सारे ग्रह अपने नक्षत्रों में ही घूमते हुए आगे बढ़ रहे हैं इसलिए स्थितियां बहुत ही शुभ बन रहीं है.

इस साल आपको कुछ तनाव हो सकता है. इसके अलावा आप घर परिवार और प्रापर्टी को लेकर उदासीन रहेंगे, ज्यादा ध्यान नही देंगे. इसके अलावा आप संतान को लेकर बहुत ही सतर्क रहेंगे. आप के अपने भाई-बहनों से संबंध मधुर रहेंगे और इस साल आपको अपने पीआर स्किल्स से भी फायदा हो सकता है. इसके अलावा आपके ग्रह का स्वामी बृहस्पति अष्टम् में जाकर बैठा हुआ है इस कारण आपको पेट से संबंधित, कमर से संबंधित और लोअर स्पाइन से संबंधित समस्याएं हो सकती है. इस बीच आप गुरुओं का स्मरण करें और पिता का आदर करें.

अगर आप किसी क्रिएटिव फील्ड से जुड़े हैं, जैसे अगर आप ड्रीमर, पेंटर,एक्टर, राइटर या काउंसलर हैं तो ये साल आपके लिए बहुत ही शुभ होने वाला है. नंदिता के अनुसार इस समय गुरु अपने नक्षत्र विशाखा में, बुध अपने नक्षत्र ज्येष्ठा में और शुक्र अपने ही नक्षत्र पूर्वाशदा में गोचर कर रहे हैं और राहु अपने परम मित्र बुध के नक्षत्र अशलेषा में गोचर कर रहे हैं. सभी प्रमुख ग्रह अपने ही नक्षत्रों में गोचर करने के कारण आपके लिए सुख- शांति और समृद्धि लेकर आएंगे. इस साल कुल 5 ग्रहण पड़ रहे हैं जिनमें 3 सूर्यग्रहण और 2 चंद्रग्रहण हैं, इनमें भारत में पड़ने वाले 2 चंद्रग्रहणों का असर दिखाई देगा. भारत में पड़ने वाले चंदग्रहणों मे पहला चंद्रग्रहण 31 जनवरी को और दूसरा चंद्रग्रहण 28 जुलाई को पड़ेगा. जबकि सूर्यग्रहण का असर ऑस्ट्रेलिया, रुस, जापान और अंटार्कटिक बेल्ट में अधिक दिखाई देगा.

इस साल अगर आप पढ़ाई-लिखाई के काम से जुड़े हुए हैं तो आप जीवन में बहुत उन्नति करेंगे और आपको अच्छे परिणाम मेहनत करने पर मिलेंगे. इसके बाद आखिर में एस्ट्रोलाजर नंदिता मीन राशि के जातकों के लिए उपाय बताते हुए कहती हैं कि मीन राशि वालों को थोड़ा सा देसी घी, आलू और कपूर को लेकर भगवान लक्ष्मीनारायण के मंदिर में जाकर अर्पित करना है. इसके साथ ही मन ही मन प्रार्थना भी करनी है कि हे भगवन! मेरे सारे विघ्न हर लें. मीन राशि के जातकों के लिए ग्रीन मैलाकाइन या एवेंचुरीन क्रिस्टल शुभ है, इसे उनको धारण करना चहिए.

आज का राशिफल, 11 जनवरी 2018 गुरुवार: कन्या राशि वाले खरीद सकते हैं नया वाहन, तुला राशि वाले इन बातों का रखें खास ध्यान

Makar Sankranti 2018: इस वजह से मनाया जाता है मकर संक्रांति का त्योहार, ये है मकर संक्रांति पूजा विधि, शुभ मुहूर्त, मंत्र और महत्व