नई दिल्ली: मकर संक्रांति 2018, पौष मास के शुक्ल पक्ष में ये त्योहार मनाया जाता है. ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति वाले दिन ही सूर्य देव धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करते हैं जो कि शुभ माना गया है. आज हम आपको बताएंगे कि शुभ फल प्राप्त करने के लिए आपको मकर संक्रांति पर कौन से 5 काम जरूर करने चाहिए. वैसे तो मकर संक्रांति के दिन दान और स्नान करने का महत्व है. क्या आप जानते हैं कि तमिलनाडु में मकर संक्रांति को पोंगल के रूप में मनाया जाता है. इस दिन सूर्य उत्तरायण में होता है, उत्तरायण सूर्य की ही दिशा है. इस दिन सूर्य पृथ्वी के सबसे नजदीक होता है. कहा जाता है कि इस दिन से दिन लंबे और रातें छोटी होने लगती हैं.

5 काम जो आपको जरूर करने चाहिए:

  1. पहला काम तिल के तेल से शरीर पर मलिश करें और तिल का उबटन भी लगाएं, माना गया है कि ऐसा करने से सूर्य के प्रभाव के कारण व्यक्ति के स्वभाव में निखार और मान सम्मान आता है.
  2. मकर संक्रांति वाले दिन घर में तिल का हवन करें, माना गया है कि तिल के हवन करने से घर में सुख-संपदा और लक्ष्मी का वास होता है, केवल इतना ही नहीं, जीवन ऐश्ववर्य से भरा रहता है.
  3. मकर संक्रांति वाले दिन तिल से बने व्यंजन को खाएं, माना गया है कि इन चीजों का सेवन करने से भगवान सूर्य प्रसन्न होते हैं.
  4. मकर संक्रांति पर दान का महत्व होता है, खासतौर पर गाय को चारा खिलाएं और गरीबों को भोजन कराना, केवल इतना ही नहीं, गरीबों और ब्राह्राणों को दान-दक्षिणा देनी चाहिए.
  5. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि तिल को पापनाशक माना गया है, यही वजह है कि शास्त्रों में इसके दान के बारे में बताया गया है. पवित्र नदी में स्नान कर सूर्य को अर्घ्य देने से सभी तरह के पाप खत्म हो जाते हैं.

 

Happy Makar Sankranti 2018 messages and wishes : व्हाट्सएप, फेसबुक और SMS पर अपने दोस्तों और करीबियों को दें मकर संक्रांति की शुभकामनाएं