नई दिल्ली : इस साल भक्त एक दिन ज्यादा सिद्धि विनायक भगवान गणेश जी की पूजा कर सकेंगे, इस बार गणेश जी श्रद्धालुओं के घर पर दस दिन नहीं 11 दिन के लिए आएंगे. इस बार 11 दिनों तक  गणेशोत्सव मनाया जाएगा. बता दें कि इस साल गणेश चर्तुथी 25 अगस्त को मनाई जाएगी.
 
12वें दिन गणपति जी की विदाई होगी, दशमी तिथि दो दिन होने के कारण गणेश उत्सव एक दिन के लिए बढ़ गया है. पांच सितंबर को अनंत चतुर्दशी होगी, इसी दिन गणपति जी का विसर्जन किया जाएगा. 31 अगस्त और एक सितंबर दोनों ही दिन दशमी तिथि रहेगी. आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत रवि योग में होगी. बता दें कि गणेश चतुर्थी का दिन बेहद ही शुभ माना जाता है इसीलिए किसी भी शुभ काम की शुरुआत के लिए ये दिन विशेष रूप से शुभ होता है.
 
 
गणपति जी को ऐसे करें प्रसन्न
 
जब भी पूजा की शुरुआत की जाती है तो सबसे पहले गणेश जी की आराधना की जाती है. गणपति जी की पूजा करने से भक्तों के दिल की हर मनोकामना पूर्ण हो जाती है. जैसे गणपति जी के पिता भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए किसी विशेष सामाग्री की जरूरत नहीं होती वैसे ही गणेश जी को प्रसन्न करना भी बेहद आसान है. बता दें कि जो भी भक्त गणपति जी पर जितनी श्रद्धा रखता है वह उतने ही कृपालु बने रहते हैं. मनोकामनापूर्ति के लिए दूर्वा, मोदक, घी से गणपति जी की पूजा करें.