नई दिल्ली : शनिवार का दिन भगवान शनि का होता है, ये बात तो हम सभी जानते हैं कि जिन पर भी शनिदेव की कृपा होती है उन्हें हर क्षेत्र में सफलता मिलती है, लेकिन जिस भी व्यक्ति की कुंडली में साढ़ेसाती और ढय्या होती है उसकी सफलता में बाधक बनती है.
 
अगर आपको अपनी कुंडली से इससे मुक्ति चाहिए तो शनिवार को कुछ सरल उपाय करने से आप शनि देव को प्रसन्न कर सकते हैं और आपके जीवन की सभी बाधाओं से आपको मुक्ति भी मिलती है.
 
 
उपाय
 
1) शनिवार को काले तिल, आटा और शक्कर इन तीनों चीजों को मिला दें, इस मिश्रण को चींटियों को खिलाएं.   
 
2)  दान करने से पुण्य मिलता है, इसलिए आज के दिन काले तिल, कपड़ा, कंबल, लोहे के बर्तन आदि दान करें. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं.
 
3) गुड़ और चना बंदरों को खिलाने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं, तो आज के दिन हनुमान चालीसा का भी पाठ करें. ऐसा करने से किसी भी व्यक्ति को शनि दोष का सामना नहीं करना पड़ता है.
 
 
4) सुबह जल्दी उठने के बाद स्नान करें और फिर एक कटोरी में तेल लेकर उसमें अपना चेहरा देखें. ऐसा करने के बाद उस तेल को किसी जरुरतमंद को दान कर दें. ऐसा करने से आपके भाग्य संबंधी बाधाएं तो दूर होती ही हैं साथ ही शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं.
 
5) स्नान करने के बाद पीपल को जल अर्पित करें, साथ ही सात परिक्रमा करें. सू्र्यास्त के बाद मंदिर में लगे पीपल के पास दीपक को प्रज्वलित करें.