नई दिल्ली. दिवाली हिंदूओं का पवित्र त्योहार है. इसके कई दिनों पहले से ही  तैयारी होने लगती है. लोग घरों की सफाई करते हैं साथ घर के लिए खरीददारी भी करते हैं. दिवाली पर एक-दूसरे को उपहार देने का भी रिवाज है. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि दिवाली पर कुछ भी खरीदना है तो सोच समझकर खरीदें. खरीददारी करते वक्त इन बातों का जरूर ध्यान रखें.
 
  1. दिवाली से पहले धनतेरस के दिन भी लोग ज्यादा सामान खरीदते हैं. इस समय इस बात का ध्यान रखें कि कोई भी तेल रखने वाला बर्तन न खरीदें. पुराने लोगों और उनकी मान्यता के अनुसार इस दिन तेल रखने वाले बर्तनों को नहीं खरीदना चाहिए.
  2. दिवाली पर आप जब भी कुछ खरीदने जा रहे हैं तो कौड़ी जरूर खरीदकर लाएं. इसे लेकर एक मान्यता है कि कौड़ी मां लक्ष्मी जी की प्रतीक होती हैं और इन्हें खरीदने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और इनकी कृपा आप पर साल भर बनी रहती है.
  3. वैसे तो दिवाली पर या धनतेरस के दिन किसी को कोई उपहार न दें. उपहार हमेशा पहले दें या त्योहार के बाद दें.
  4. उपहार देते समय भी कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसके अलावा अगर आप कोई बड़ी चीज जैसे संपत्ति खरीदते हैं तो आप उसके काग्जात जरूर लें लें लेकिन उसका पेमेंट इस दिन बिल्कुल भी न करें.
  5. इस बात का भी खास तौर पर ध्यान रखें कि दिवाली से पहले किसी को भी उपहार में भगवान की मूर्ति या शंख न दें. क्योंकि ऐसा कहा जाता है इससे लक्ष्मी जी घर से चली जाती हैं.
  6. दिवाली पर आप अगर बर्तन खरीदने का सोच रहे हैं तो स्टील के बर्तन कतई न खरीदें. क्योंकि स्टील के बर्तनों में लोहा मिक्स होता है और लोहा खरीदना दिवाली या धनतेरस पर शुभ नहीं माना जाता. इसके अलावा आप कोई चांदी या सोने की चीज खरीद सकते हैं. 
  7. ऐसा कहा जाता है मां लक्ष्मी को लाल और चमकीले रंग बहुत पसंद है तो इस दिन कपड़े खरीद रहे हैं तो काले रंग के कपड़े भूलकर भी न खरीदें. दिवाली पर लाल और चमकीले रंग कपड़े पहनने से आप पर मां लक्ष्मी की कृपा होगी.