नई दिल्ली. आश्विन मास के समापन के बाद ‘मासोत्तम मासे, कार्तिक मासे’ का आज से शुभारंभ हो चुका है. हिंदू पंचाग के अनुसार यह साल का आठवां महिना होता है. पुराणों के अनुसार कार्तिक माह सबसे उत्तम और सबसे अच्छा माह माना जाता है. कार्तिक माह का अपना एक विशेष महत्व होता है. 
 
कार्तिक माह को हिंदू धर्म में ‘अत्यंत पुनीत’ महीना माना गया है. इसके अलावा कार्तिक माह को ‘दामोदर माह’ भी कहा गया है. इतना ही नहीं इस माह को मोक्ष का द्वार भी कहा जाता है. वहीं पुराणों की मानें तो कार्तिक मास में ईश्वरीय आराधना करके बहुत कुछ पाने की व्यापक संभावनाएं होती हैं. 
 
कार्तिक माह में करें ये 10 काम
आज हम कार्तिक माह में किए जाने वाले ऐसे ही कुछ उपाए बताने जा रहे हैं जिसे करके आप भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं. यह उपाय हैं-
 
1. कार्तिक मास में पवित्र नदी में स्नान करना वैज्ञानिक और धार्मिक दृष्टि दोनों से बेहद अच्छा माना जाता है. इस माह में चंद्रमा अपनी किरणें सीधे पृथ्वी पर डालता है. चंद्रमा की किरणों से ऊर्जायित जल में स्नान से मनुष्य को लाभ मिलता है. यही वजह है कि मोक्ष का द्वार भी कहा गया है.
 
2. हिन्दू धर्म के अनुसार कार्तिक माह में दीप दान करना सबसे उत्तम माना गया है. ऐसा करने से सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.
 
3. वैसे तो आप हर दिन तुलसी की पूजा करते होंगे, लेकिन कार्तिक माह में तुलस की पूजा करना और उसका सेवन करना आपके लिए काफी लाभप्रद हो सकता है.
 
4. वहीं हिंदू धर्म की मानें तो इसी मास की अमावस्या को मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करना चाहिए, इससे आप धन-धान्य पा सकते हैं.
 
5. वहीं कार्तिक माह में व्रत रखने वालों को चाहिए कि वो अपना मन शुद्ध रखे, किसी के लिए बुरा ना सोचें और ना ही किसी का बुरा करें. उसे अपने मन पर काबू भी रखना चाहिए.
 
6. कार्तिक व्रत रखने वालों के लिए जरूरी है कि वो दिन के चार पहर में से एक समय पत्तल पर जरूर भोजन करें. वहीं इस महीनें में जमीन पर सोना भी लाभकारी हो सकता है.
 
7. इसके अलावा कार्तिक माह में उड़द, मूंग, मसूर, चना, मटर, राई के अलावा शराब, सिगरेट आदि का सेवन करने से बचना चाहिए.
 
8. कार्तिक माह में भगवान धन्वंतरी की आराधना करके स्वास्थ्य की जा सकती है, वहीं दूसरी ओर यम को संतुष्ट कर पूर्ण आयु का वरदान पाने का अवसर भी अधिक रहता है.
 
9. वहीं कार्तिक व्रत रखने वाला व्यक्ति को पूरे माह में केवल एक बार ही शरीर पर तेल लगाना चाहिए. जिस दिन वो तेल लगा सकता है वह दिन नरक चतुर्दशी यानि कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी का दिन.
 
10. इसके अलावा इस माह में भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की पूरी विधि-विधान से पूजा कर उन्हें खुश करके धन के साथ-साथ कोई भी वरदान प्राप्त कर सकते हैं.