चित्रकूट. चित्रकूट के उप-चुनाव में कांग्रेस पार्टी के उम्‍मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने बीजेपी भाजपा उम्‍मीदवार शंकर दयाल त्रिपाठी को 14,333 वोटों से हरा दिया है. 14वें दौर की मतगणना पूरी होने के बाद कांग्रेस ने भाजपा पर 16,082 वोटों की मजबूत बढ़त बना ली थी. मतगणना की शुरुआत में बीजेपी ने बढ़त बनाई लेकिन फिर कांग्रेस उम्मीदवार आगे निकल गए और लगातार बढ़त बनाए रखी. खास बात ये थी कि दोनों ही नेता पहली बार चुनाव लड़ रहे थे. मध्य प्रदेश के चित्रकूट विधानसभा उपचुनाव में पार्टी की जीत के बाद कांग्रेस सांसद कांतिलाल भूरिया ने क्षेत्र की जनता को धन्यवाद दिया है.

वोटों की गिनती रविवार सुबह 8 बजे शुरू हुई. सतना के शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय में मतगणना शुरू हुई. जब से मतगणना शुरू हुई पहले चरण की गणना के बाद से ही कांग्रेस के निलांशु चतुर्वेदी बीजेपी के शंकर दयाल त्रिपाठी से आगे चल रहे थे. बता दें कि पहले चरण में जब मतगणना प्रारंभ हुई उस समय भाजपा 527 वोटों के साथ आगे चल रही थी. पहले चरण में बीजेपी को 3801 वोट और कांग्रेस को 3254 वोट प्राप्‍त हुए थे.

वहीं मीडिया में ये खबरें भी आ रहीं है कि मुख्यमंत्री चौहान ने भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जिन इलाकों में चुनावी सभाएं की थीं, उनमें अधिकांश जगह पर कांग्रेस के उम्मीदवार को बढ़त मिली है. मुख्यमंत्री चौहान ने चित्रकूट विधानसभा चुनाव के लिए अर्जुनपुर, बरौधा, प्रतापगंज, हिरौधी, पिडरा, मझगवा में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था. यहां सभी जगह पर भाजपा के प्रत्याशी शंकर दयाल त्रिपाठी पिछड़ गए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार नीलांशु चतुर्वेदी ने इन सभी जगहों पर भारी बढ़त हासिल की है.

बता दें कि 9 नवंबर को हुए मतदान में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ था, जिसमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं का मतदान प्रतिशत ज्यादा रहा था. चित्रकूट विधानसभा सीट विधायक प्रेम सिंह के निधन से खाली हुई थी. भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंकी थी. चुनाव में कुल 12 उम्मीदवार थे.

गुजरात चुनाव 2017: GST पर बोले राहुल, गुजरात की जनता ने केंद्र सरकार को झुका दिया