दुबई. दो दिवसीय यूएई यात्रा के दौरान दुबई के क्रिकेट स्टेडियम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 50 हजार भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत से हर रोज 600 फ्लाइट दुबई आती है लेकिन भारतीय पीएम को आने में 34 साल लग गए. उन्होंने इस दौरान यूएई और भारत के रिश्ते, आतंकवाद, पाकिस्तान, पड़ोसी देश की समस्याओं समेत मोदी सरकार की कई नीतियों का जिक्र किया. 
 
नरेंद्र मोदी के भाषण की खास 20 बातें:-
  1. हमारी कोशिश है कि हम भारत को नई ऊंचाईयां प्रदान करें और पड़ोसी देशों के साथ बेहतर संबंध बनाएं.
  2. अटल बिहारी वाजपेयी जब पीएम थे और उन्होंने न्यूक्लियर टेस्ट किए थे तो भारत पर तमाम बैन लगा दिए गए थे. तब वाजपेयी जी ने दुनिया भर में फैले भारतीयों से उन्होंने देश की मदद के लिए आह्वान किया था. आज मैं गर्व से कह सकता हूं कि वाजपेयी जी के कहने पर भारत की तिजोरी भरने में खाड़ी देशों में मजदूरी करने वालों ने अहम भूमिका अदा की.
  3. अब दुबई एक लघु विश्व बन गया है. ठंडे से ठंडे इलाकों के लोग भी यहां के 40 फीसदी तापमान में रहना पसंद करते हैं. आखिर क्या ताकत दिखाई होगी, इस देश ने कि पूरा विश्व यहां आकर्षित हो जाता है.
  4. हर दिन यहां 600 फ्लाइट आती-जाती हैं, लेकिन भारत के पीएम को यहां आने में 34 साल लग गए. कभी-कभी मुझे लगता है कि ऐसे बहुत से अच्छे काम हैं, जो मेरे पूर्व के लोग छोड़कर गए,इसलिए मुझे यह अच्छे काम करने का मौका मिला. मेरा दुबई आना भी उन अच्छे कामों में से एक है.
     
  5. गुड तालिबान-बैड तालिबान, गुड टेररिज्म-बैड टेररिज्म अब नहीं चलेगा 
  6. आज मैंने सुना कि बैंकॉक में धमाका हुआ. निर्दोष लोग मारे गए. मैं कहना चाहता हूं कि हिंदुस्तान के लोग कई सालों से आतंकवाद का शिकार हुए हैं. आज दुनिया आतंकवाद का नाम सुनते ही कांप जाती है. आतंकवाद का रास्ता फायदेमंद नहीं है. आतंकवाद की कोई सीमा नहीं है. विश्व को आतंकवाद से लड़ने के लिए एक होने की जरुरत है. आतंकवाद में लिप्त लोगों को समझना चाहिए. समझने वाले समझ जाएंगे.
  7. भारत एक नौजवान देश है. यहां जवानी लबालब भरी पड़ी है. भारत में 65 फीसदी आबादी 35 साल से नीचे की है. इसका कारण 125 करोड़ देशवासियों का संकल्प है. दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदल गया है. क्या कारण है?
  8. आए दिन वहां के मछुआरे एक-दूसरे से भिड़ जाते थे लेकिन किसी को चिंता नहीं थी. राजीव गांधी के बाद कोई भी प्रधानमंत्री श्रीलंका नहीं गया. लेकिन मैं गया.
  9. हमने मालदीव को प्यासा रहने नहीं दिया. मालदीव में मशीनें खराब होने की वजह से पीने का पानी नहीं था. कल्पना कीजिए कि कितना बड़ा संकट है. हमने हवाई जहाज से पानी पहुंचाया.
  10. अफगानिस्तान हमारा सहयोगी है, हम साथ मिलकर विकास की ओर बढ़ रहे हैं.हम इसी तरह से दोस्ती बनाकर, सहयोग लेकर आगे बढ़ेंगे. हम इसी कोशिश में जुटे हैं.
  11. कुछ दिन पहले हिंसा में यकीन रखने वाले नागालैंड के संगठन उस रास्ते को छोड़कर मुख्य धारा में शामिल हुए हैं. यह एक बड़ी उपलब्धि है. इससे सबक मिलता है कि समस्या कितनी भी गंभीर क्यों न हो, रास्ता बातचीत से ही निकलता है.
  12. UAE ने संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन किया
  13. क्राउन प्रिंस ने हिंदुस्तान में साढ़े चार लाख करोड़ रुपये निवेश करने का वादा किया है. क्राउन प्रिंस ने भारत में 4.5 लाख करोड़ रुपये निवेश का किया ऐलान. क्राउन प्रिंस ने मंदिर बनाने के लिए दी जमीन.
  14. हम पासपोर्ट का रंग नहीं देखते, खून का रंग काफी है.
  15. हमने इंडियन कम्युनिटी वैलफेयर फंड की स्थापना करने का ऐलान किया है
  16. प्रवासी भारतीयों के लिए सरकार ने ई-माइग्रेट और मदद नामक पोर्टल लॉन्च किया है
  17. रक्षा बंधन पर बहनों को गिफ्ट करें ‘जीवन सुरक्षा योजना’
  18. हमने बीमा की योजना शुरू की है. हर व्यक्ति एक रुपया प्रति महीना तो दे सकता है न? साल में 12 रुपये देने होंगे और 2 लाख का बीमा सरकार देगी
  19. पांच साल में देश के कोने-कोने में 24 घंटे बिजली देंगे
  20. मैं जानता हूं कि आपकी ऐंबेसी से जुड़ी कई शिकायते हैं. इसपर भीड़ से आवाज आई, ‘नहीं’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘अच्छी बात है कि कोई समस्या नहीं है. मगर कभी समस्या होती है तो भारत सरकार ने मदद नाम का एक ऑनलाइन प्लैटफॉर्म बनाया है, जिसका इस्तेमाल करके दुनिया भर में फैले हुए भारतीय अपनी बात आगे पहुंचा सकते हैं.’