नई दिल्ली. पीएम नरेन्द्र मोदी आज से संयुक्त अरब अमीरात के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे. मोदी के इस दौरे को व्यापार और सुरक्षा के प्रमुख क्षेत्रों में भारत-यूएई संबंधों को बढ़ाने के अवसर के तौर पर देखा जा रहा है.
 
वहीं बीते 34 सालों में यह पहली बार किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यूएई दौरा होने जा रहा है.  इससे पहले 1981 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने यूएई का दौरा किया था. 
 
पीएम मोदी का यूएई कार्यक्रम:
यहां सोमवार के दिन प्रधानमंत्री मोदी को अत्याधुनिक तकनीक से निर्मित स्मार्ट सिटी परियोजना के बारे में प्रेजेंटेशन दिखाए जाएंगे. वह रियल एस्टेट कारोबारियों से बातचीत भी करेंगे. शाम को वह आईसीएडी रेजिडेंशियल सिटी जाएंगे जहां वह  प्रवासी भारतीय कामगारों के स्वागत समारोह में शिरकत करेंगे.
 
इससे पहले मोदी आबूधाबी के युवराज और यूएई की सशस्त्र सेनाओं के उप सर्वोच्च कमांडर जनरल शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान से मुलाकात करेंगे.  मुलाकात के दौरान यूएई से भारत में निवेश, इराक में फंसे भारतीयों को रिहा कराने के लिए मदद, तेल की सप्लाई बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है.
 
रखेंगे मस्जिद में कदम
मोदी आबूधाबी में सोमवार को शाही शेख जायेद मस्जिद जाएंगे जिसे विश्व की दस सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक माना जाता है. भारत का प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी सोमवार को पहली बार किसी मस्जिद में कदम रखेंगे.