नई दिल्ली. एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जेडीयू प्रमुख शरद यादव, सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज चाय पार्टी पर दिल्ली में मुलाक़ात करने वाले हैं. जानकारों की माने तो इस घटनाक्रम को नए उभरते राजनीतिक समीकरणों के संदर्भ में देखा जाना चाहिए. इसकी शुरुआत मंगलवार को दिल्ली में ममता बनर्जी और दिल्ली के मुख़्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के बीच हुई डिनर पे मुलाकात के साथ हो गई है.

ममता बनर्जी ने की है पहल 
सूत्रों ने बताया कि ममता बनर्जी  कोलकाता से आई हैं और आज शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद वह पवार से उनके आवास पर मुलाकात करेंगी. उन्होंने बताया कि इस मुलाकात में यादव भी शामिल होंगे. पवार ने  संसद भवन में तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष से उनकी पार्टी के कार्यालय में मुलाकात की. पवार के साथ उनके पार्टी सहयोगी प्रफुल पटेल और तारिक अनवर भी थे. दिल्ली में आज गैर बीजेपी दलों की बैठक, लेकिन कांग्रेस शामिल नहीं राकांपा अध्यक्ष शरद पवार पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जेडीयू प्रमुख शरद यादव, सपा अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से आज मिलेंगे.

साथ काम करने पर रहेगा जोर
ममता ने केजरीवाल के साथ रात्रिभोज में मुलाकात के बाद कहा  कि अगर हम साथ काम करते हैं तो हमारे राज्य मजबूत होंगे और हमारा संघीय ढांचा मजबूत होगा. उन्होंने  केजरीवाल से मुलाकात के बाद कहा  कि हम कल शरद पवार के आवास पर मिल रहे हैं. मेरे विचार से केजरीवाल वहां जा रहे हैं और सपा तथा जेडीयू सहित अन्य दलों के नेताओं के आने की भी उम्मीद है. केजरीवाल से मुलाकात के बारे में पूछने पर ममता ने कहा कि दोनों ने राजनीति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री ने उन्हें 22 सितंबर को सहयोगात्मक संघवाद पर आयोजित सम्मेलन में शामिल होने का आमंत्रण भी दिया.

केजरीवाल से भी की मुलाक़ात
ममता ने कहा कि जब दिल्ली में चुनाव हुए और उन्होंने भारी बहुमत से जीत हासिल की तब मैंने उन्हें बधाई दी थी. आज मैं उनसे मिली और उनकी सफलता के लिए उन्हें बधाई दी. यह पूछे जाने पर कि क्या तृणमूल कांग्रेस आप की विचारधारा का समर्थन करती है, ममता ने कहा कि हर दल की अपनी विचारधारा होती है और हर व्यक्ति का काम करने का अपना अंदाज होता है. आप के साथ हाथ मिलाने की संभावना के बारे में पूछने पर ममता ने कहा कि हम अच्छे के लिए उम्मीद करें. साथ काम करने के लिए कई साझा आधार हैं.

एजेंसी इनपुट भी