नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जम्मू कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं, पीएम यहां जम्मू-कश्मीर के पूर्व वित्तमंत्री गिरधारी लाल डोगरा की 100वीं जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. गिरधारी लाल डोगरा राज्य के प्रमुख नेता और केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली के ससुर थे. कठुआ जिले के रहने वाले डोगरा जम्मू-कश्मीर सरकार में मंत्री रहे थे. प्रधानमंत्री श्रीनगर भी जा सकते हैं.

होंगे काई बड़े ऐलान
पीएम के दौरे से पहले सीमा पार से हुई फ़ायरिंग के बाद राज्यभर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है, कल भारत के विदेश सचिव ने एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस कर कहा था कि अगर सीमा पार से फ़ायरिंग हुई तो उसका माकूल जवाब दिया जाएगा. सूत्रों के हवाले से ख़बर है पीएम इस यात्रा के दौरान जम्मू कश्मीर के लिए 70 हज़ार करोड़ रुपये के विशेष पैकेज का ऐलान कर सकते हैं. जिस यूनिवर्सिटी में पीएम का कार्यक्रम होना है, उसे पूरी तरह से सील कर दिया गया है…बाहर से आने वाली गाड़ियों को रोक कर उनकी सघन तलाशी ली जा रही है. प्रधानमंत्री अपनी इस यात्रा के दौरान जम्मू में AIIMS की शाखा का भी उदघाटन कर सकते हैं.

सियासी रूप से भी अहम दौरा
प्रधानमंत्री की इस यात्रा को सियासी नजरिए से भी काफी अहम माना जा रहा है. क्योंकि राज्य में पीडीपी भाजपा की मुफ्ती मोहम्मद सईद की अगुवाई में सरकार बनने के बाद यह पहला मौका है, जब प्रधानमंत्री जम्मू जाएंगे. बीजेपी प्रदेश की सरकार का हिस्सा है, ऐसे में सियासी जमीन पर मोदी की यात्रा को राज्य के लिए बड़े मौके की तरह देखा जा रहा है.

इफ्तार की सियासत
ईद उल फितर से पहले आज आखिरी शुक्रवार है. ऐसे में प्रधानमंत्री के इस दौरे को काफी अहम माना जा रहा है. प्रधानमंत्री श्रीनगर में इफ्तार में भी शामिल हो सकते हैं. प्रधानमंत्री की यह यात्रा इस मायने में भी खास होने वाली है कि इससे पहले वह पिछले वर्ष जम्मू-कश्मीर में आई भीषण बाढ़ से हुए विनाश की पृष्ठभूमि में दीपावली वाले दिन श्रीनगर गए थे.

कड़ी सुरक्षा
प्रधानमंत्री की सुरक्षा में लगे एसपीजी टीम पहले ही जम्मू पहुंच चुकी है और जहां भी पीएम मोदी जाएंगे उन जगहों की सुरक्षा जांच में लग गई है. पीएम मोदी जम्मू यूनिवर्सिटी के जनरल जोरावर सिंह ऑडिटोरियम  में एक सभा को भी संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की सुरक्षा के मद्देनज़र जम्मू यूनिवर्सिटी की किलेबंदी कर दी गई है. वहां तैनात पुलिस अफ़सर के अनुसार किसी भी तरह की आकस्मिक घटना से निपटने के  लिए मल्टीपल क्विक रिएक्शन टीम को हर उस रास्ते पर लगाया गया है जिधर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुज़रेंगे.

जम्मू के एसएसपी के अनुसार पूरे इलाके में किसी भी तरह की आतंकी गतिविधियों को निरस्त करने के लिए जगह-जगह पर चेक प्वाइंट्स बनाए गए हैं और अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है. पीएम मोदी की जम्मू यात्रा से ठीक पहले पाकिस्तान की तरफ़ से लगातार सीज़फायर उल्लंघन किया जा रहा है. सेना ने पुंछ और बीएसएफ ने हाल ही में आरएस पुरा सेक्टर में घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम किया है.

एजेंसी इनपुट भी