ढाका/नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भारत और बांग्लादेश के बीच बस सेवा की शुरुआत की है. यह बस ढाका-शिलांग-गुवाहाटी और कोलकाता-ढाका-त्रिपुरा के बीच चलेगी. मोदी के साथ यहां पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी मौजूद रहीं. 

‘बांग्लादेश दौरे से संबंध मजबूत होंगे’ 

पीएम मोदी ने शनिवार को कहा कि उनके दो-दिवसीय ऐतिहासिक बांग्लादेश दौरे से दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे. मोदी ने एक ट्वीट में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना का उनका गर्मजोशी से स्वागत करने पर आभार जताया. मोदी ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘नमस्कार बांग्लादेश! मैं भारत के लोगों का प्यार और सद्भावना लेकर आया हूं.’ मोदी ने बांग्ला भाषा में भी कुछ ट्वीट किए. 

मोदी ने दी शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में बंगबंधु स्मृति संग्रहालय का दौरा किया. उन्होंने यहां बांग्लादेश के संस्थापक बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को श्रद्धांजलि अर्पित की. उन्होंने संग्रहालय में घूमने के दौरान ली गई तस्वीरें ट्विटर पर साझा कीं और लिखा, ‘उस मकान की तस्वीरें हैं, जहां बंगबंधु ने इतिहास रचा था.’  रहमान इसी दो मंजिला इमारत में रहते थे, जिसे अब संग्रहालय बना दिया गया है. 

राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर बलिदानियों को किया याद

इससे पहले पीएम मोदी ने बांग्लादेश की राजधानी ढाका में राष्ट्रीय शहीद स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित कर अपने बांग्लादेश दौरे का आगाज किया. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘शहीद स्मारक फीनिक्स पक्षी की तरह राख से पुनर्जन्म लेने की प्रेरणा देता है. यह लोगों की जोश और समर्पण का प्रतीक है.’

Paid tributes at the National Martyrs’ Memorial. pic.twitter.com/LRlEUzBDxq

— Narendra Modi (@narendramodi) June 6, 2015