नई दिल्ली. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष विजय रुपानी राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे और आनंदीबेन पटेल की जगह लेंगे. सीएम बनने की रेस में आगे चल रहे नितिन पटेल आखिर में पिछड़ गए और अब वो रुपानी की अगुवाई में बनने वाली सरकार में डिप्टी सीएम होंगे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
आनंदीबेन पटेल के इस्तीफे के बाद नए सीएम के चुनाव के लिए बीजेपी में नितिन पटेल का नाम आगे चल रहा था लेकिन उनके नाम पर अंतिम सहमति नहीं बन पाई. पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विजय रुपानी के नाम पर मोटा-मोटी सभी तैयार हो गए और इसके बाद उन्हें सीएम बनाने का ऐलान हो गया है.
 
गुजरात की पूर्व मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफे की पेशकश की थी. बुधवार को उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा जोकि स्वीकार कर लिया गया.
 
कौन है विजय रुपानी ?
नए सीएम बनने वाले विजय रुपानी ने छात्र नेता के रूप में अपना करियर स्टार्ट किया और 1971 में जनसंघ को ज्वाइन किया. फिलहाल वे राजकोट से विधायक हैं और इससे पहले बीजेपी महासचिव और राज्यसभा सांसद रह चुके हैं. 
 
युवाओं में काफी लोकप्रिय रुपानी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का काफी करीबी माना जाता है. गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ गुजरात सरकार में ट्रांसपोर्ट मंत्री भी रहे हैं. विजय रुपानी सौराष्ट्र रीजन से आते हैं, जहां जैन-बनिया के समुदाय की काफी बड़ी संख्या है.