नई दिल्ली. राज्यसभा चुनाव में 12 सीटें जीतकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने शनिवार को अच्छी बढ़त हासिल की और उच्च सदन में संख्या बल में विपक्षी दल कांग्रेस से अंतर को कम करने में सफल रही. उच्च सदन में बीजेपी अल्पमत में है.
 
उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक की राज्यसभा की 27 सीटों का मतदान समाप्त होने के बाद कांग्रेस ने छह, समाजवादी पार्टी (सपा) ने सात और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दो सीटें जीतीं. राज्यसभा की 16 राज्यों से कुल 58 सीटें पिछले दो माह से खाली हैं. पिछले माह 30 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए थे.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
राजस्थान से BJP जीती
राजस्थान में बीजेपी ने विपक्ष के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा. वहां की चारों सीटें बीजेपी को मिलीं. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और पार्टी के वरिष्ठ नेता ओम प्रकाश माथुर निर्वाचित हुए. शेष दो सीटों से बीजेपी के हर्षवर्धन सिंह और रामकुमार वर्मा विजयी रहे. 
 
झारखंड से BJP जीती
झारखंड में बीजेपी ने दोनों सीटें जीत ली. यहां से केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और महेश पोद्दार विजयी रहे. इस बीच आरोप है कि एकजुट विपक्ष को हराने में क्रॉस-वोटिंग ने मदद की. चुनाव के बाद विवाद बढ़ने पर झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) के बाबू लाल मरांडी ने कहा, “बीजेपी लोकतंत्र की हत्या कर रही है. राज्यसभा चुनाव में धनबल ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है.” 
 
MP से BJP को 2 कांग्रेस को 1 सीट
मध्य प्रदेश में बीजेपी ने दो सीटें जीती हैं जबकि कांग्रेस को एक सीट मिली है. बीजेपी की ओर से पूर्व पत्रकार एम. जे. अकबर और अनिल माधव दवे विजेता रहे हैं. विजेता विवेक तन्खा कांग्रेस के उम्मीदवार थे. 
 
हरियाणा में BJP से सुभाष चंद्रा जीते
केंद्रीय मंत्री बीरेंदर सिंह हरियाणा में आसानी से जीते. लेकिन राज्य में आश्चर्यजनक जीत बीजेपी समर्थित सुभाष चंद्रा की रही. कांग्रेस के 13 विधायकों के वोट रद्द कर दिए गए. जिसके बाद चंद्रा की जीत हुई. चंद्रा ने दिल्ली के वकील और इनेलो समर्थित उम्मीदवार आर. के. आनंद को हराया.
 
कर्नाटक से कांग्रेस को 3 BJP को एक सीट
कर्नाटक में केंद्रीय उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण बीजेपी की ओर से विजयी रहीं जबकि राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस को तीन सीटें मिलीं. कांग्रेस के ऑस्कर फर्नाडीस, जयराम रमेश और के. सी. राममूर्ति विजयी रहे. 
 
उत्तर प्रदेश से SP के सातों प्रत्याशी जीते
उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ सपा के सभी सात प्रत्याशी आसानी से जीत गए. विजेताओं में दो सीटें बसपा के प्रत्याशियों को जबकि एक-एक सीट बीजेपी और कांग्रेस को मिली है. सपा के विजेता उम्मीदवार हैं अमर सिंह, बेनी प्रसाद वर्मा, संजय सेठ, रेवती रमण सिंह, सुखराम यादव, सुरेंदर नागर और विश्वंभर प्रसाद निषाद. बसपा की ओर से सतीश मिश्रा और अशोक सिद्धार्थ विजेता रहे जबकि बीजेपी के टिकट पर शिव प्रसाद शुक्ल जीते. कांग्रेस के एकमात्र उम्मीदवार कपिल सिब्बल थे जो विजयी रहे. 
 
उत्तराखंड से कांग्रेस को 1 सीट मिली
उत्तराखंड से कांग्रेस के उम्मीदवार प्रदीप टमटा को विजेता घोषित किया गया. यह राज्यसभा की एकमात्र सीट थी. हालांकि पार्टी के अंदर टमटा की उम्मीदवारी को लेकर बहुत मतभेद था.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter