नई दिल्ली. 2014 लोकसभा चुनाव में प्रचंड बहुमत के साथ केंद्र के सत्ता पर काबिज हुई मोदी सरकार के दो साल पूरे होने जा रहे हैं. इन दो सालों में सरकार का कामकाज कैसा रहा ? कौन-कौन सी बड़ी चुनौतियां सरकार के सामने आईं ? इन सवालों पर चर्चा के लिए केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन इंडिया न्यूज से जुड़े.
 
खास बातचीत में डॉ हर्षवर्धन ने अपने मंत्रायल से जुड़ी बातों का जिक्र किया और कहा कि देश हित्त की योजनाओं में विज्ञान का इस्तेमाल कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि इन दो सालों में वैज्ञानिकों ने कई काम किए हैं कोशिश की जा रही है कि लोगों की समस्याओं को दूर किया जा सके. 
 
इस बीच साइंस से बढ़ती उपलब्धियों पर उन्होंने कहा कि साइंस से जनता को फायदा पहुंचाया जा रहा है लेकिन विज्ञान को जनता के लाभ के लिए आगे लेकर जाना है.
 
डॉ हर्षवर्धन ने मोदी सरकार की मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान की तारिफ की. इस बीच उन्होंने बताया कि बारे में बताया 30 मिलियन किसानों को जानकारियां दी जा रही हैं और SMS के जरिए जानकारी दी जा रही हैं.
 
साइंस के महत्व पर उन्होंने कहा कि साइंस का काफी महत्व है और युवाओं को इससे जोड़ा जा रहा है. इंडिया न्यूज से बातचीत में डॉ हर्षवर्धन ने इस बार होने वाली बारिश से निपटने को लेकर तैयारियां व सरकार की नीतियों का जिक्र किया.
 
वीडियो पर क्लिक करके देखिए पूरा शो