गुवाहाटी. भारत को कांग्रेस मुक्त करने की कोशिश में जुटे बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड और सिक्किम के सीएम को साथ लाकर नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस के गठन की घोषणा की है. असम सरकार के मंत्री और बीजेपी नेता हिमंत विश्व सरमा इसके संयोजक होंगे.
 
गुवाहाटी में बीजेपी सरकार के शपथ ग्रहण के बाद अमित शाह और महासचिव राम माधव की मौजूदगी में बीजेपी नेता और असम के नवनियुक्त सीएम सर्बानंद सोनोवाल, अरुणाचल प्रदेश के सीएम कलिखो पुल, नागालैंड के सीएम टीआर ज़ेलियांग और सिक्किम के सीएम पवन कुमार चामलिंग की एक बैठक हुई जिसमें पूर्वोत्तर राज्य में गैर-कांग्रेसी पार्टियों का गठबंधन बनाने पर सहमति बनी.
 
इस तरह से नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस में बीजेपी, एजीपी, बीपीएफ के अलावा अब कलिखो पुल की पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल, टीआर ज़ेलियांग की नगालैंड पीपुल्स फ्रंट और पवन कुमार चामलिंग की सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट शामिल हो गई है.
 
 
बैठक के बाद बीजेपी महासचिव राम माधव ने बयान जारी करके बताया कि इस गठबंधन का नाम नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक एलायंस (NEDA) होगा और ये केंद्रीय राजनीति में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए का हिस्सा होगा. गठबंधन का संयोजक कांग्रेस से बीजेपी में आए हिमंत विश्व सरमा को बनाया गया है.
 
राम माधव ने कहा है कि NEDA का मुख्य लक्ष्य पूर्वोत्तर के राज्यों का समग्र विकास, पूर्वोत्तर राज्यों के बीच बेहतर आपसी तालमेल और केंद्र से बेहतर समन्वय स्थापित करना होगा. पूर्वोत्तर के राज्यों में मणिपुर, मेघालय और मिज़ोरम में कांग्रेस की सरकार है जबकि त्रिपुरा में सीपीएम की सरकार है.