नई दिल्ली. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित को पार्टी ने एक बार फिर राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया है. अमित शाह अगले तीन सालों के लिए बीजेपी के अध्यक्ष बनााए गए है. पार्टी ने आज उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुन लिया हैं.  शाह की बतौर बीजेपी अध्यक्ष ताजपोशी की औपचारिकता पूरी कर ली गई है. 

मोदी बने शाह के प्रस्तावक

इससे पहले बीजेपी अध्यक्ष पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमित शाह का नाम प्रस्तावित किया. उनके अलावा राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, नितिन गडकरी, जे.पी. नड्डा और बीजेपी के सभी मुख्यमंत्री प्रस्तावक बने. अमित शाह के नामांकन में 35 सांसदों को प्रस्तावक बनना था.

नहीं पहुंचे आडवाणी-जोशी

अमित शाह के नाम का प्रस्ताव देने के लिए बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और शांता कुमार नहीं पहुंचे. दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय के बाहर जश्न मनाया जा रहा है. वहां बड़ी संख्या में अमित शाह के समर्थक पहुंचे हैं और ढोल बजाए जा रहे हैं. 

शाह का चुनावी सफर

शाह के अध्यक्ष रहते बीजेपी महाराष्ट्र, हरियाणा, झारखंड और जम्मू-कश्मीर की सत्ता पर काबिज हुई, लेकिन दिल्ली और बिहार के विधानसभा चुनावों में उसे करारी हार का सामना भी करना पड़ा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बेहद भरोसेमंद माने जाने वाले शाह को 2014 में उस वक्त अध्यक्ष चुना गया था, जब राजनाथ सिंह केंद्रीय मंत्री बना दिया गया था.