नई दिल्ली. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी शनिवार को सूखे का जायजा लेने के लिए उत्तर प्रदेश में महोबा के दौरे पर हैं. यूपी कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड के किसानों के बहाने राहुल यूपी विधानसभा चुनाव से पहले राज्य की राजनीति गर्माने की तैयारी में जुटने वाले हैं.
 
पद यात्रा भी करेंगे राहुल
राहुल महोबा के बाद वे सूखे के हालात का जायजा लेने के लिए महोबा के पावा चौराहे से 7 किलोमीटर की पदयात्रा की शुरुआत करेंगे. राहुल इस पद यात्रा में शामिल होने वाले किसानों की समस्याओं को भी सुनेंगे. इसके बाद वे कुलपहाड़ तहसील के मुढारी गांव में किसानों संग बैठक भी करेंगे.
 
महिला चौपाल के साथ बैठक करेंगे 
राहुल महोबा के पास सूपा गांव और लालपुर जाएंगे. दोनों ही गांव सूखे की मार से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. यहां राहुल गांधी महिला चौपाल के साथ बैठक करेंगे. उसके बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष लालपुर गांव में किसानों के साथ पंचायत करेंगे. इसके बाद शाम को वे दिल्ली वापस आने के लिए रवाना हो जाएंगे. 
 
यूपी चुनाव की कर रहे हैं तैयारी
पिछले कुछ सालों से किसानों के मुद्दों को जिस तरह यूपी कांग्रेस उठा रही है उससे ये साफ हो गया है कि किसान कार्ड उसके लिए अहम होने जा रहा है. बुंदेलखंड के किसानों के जरिए राहुल यूपी विधानसभा चुनाव की तैयारी का शंखनाद करने जा रहे हैं. राहुल ने कुछ समय पहले सहारनपुर में गन्ना किसानों के लिए पदयात्रा की थी.
 
रीता बहुगुणा भी पहुंचीं थीं बुंदेलखंड
इससे पहले लखनऊ से पार्टी की विधायक और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी भी महोबा पहुंचीं थी. उन्होंने जिले के करीब आधा दर्जन गांवों का दौरा किया और लोगों की समस्याएं सुनीं.