पटना. आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव ने दिल्ली की तरफ कूच करने की पूरी तैयारियां कर ली हैं. दोनों बेटों को मंत्री बनाने के बाद अब लालू की प्लानिंग पत्नी राबड़ी देवी और बड़ी बेटी मीसा भारती को राज्यसभा में भेजने की है. राज्यसभा मेंबर बनने से दोनों को दिल्ली में बंगला अलॉट हो जाएगा. फिलहाल लालू के पास दिल्ली में ठहरने के लिए अपना कोई बंगला नहीं है.
 
कब है राज्यसभा का चुनाव?
आरजेडी के सूत्रों से पता चला है कि राबड़ी और मीसा बिहार के उम्मीदवार बनाए जाने की संभावित है. विधानसभा चुनाव में 80 सीटें हासिल करने वाली आरजेडी दो और वोट के जरिए इन दोनों का चयन आसानी से करवा सकती है. चुनाव जीतने के लिए हर उम्मीदवार को 41 वोटों की जरूरत होती है.
राज्यसभा का चुनाव अगले साल होने वाला है। राबड़ी और मीसा राज्यसभा के लिए कैंडिडेट हो सकती हैं. बिहार विधानसभा में आरजेडी के पास 80 सीटें हैं. ऐसे में पार्टी आसानी से दोनों को राज्यसभा में भेज सकती है. इसके लिए पार्टी को महज 2 वोट की और जरूरत होगी. 
 
क्या है लालू कि प्लानिंग 
जेडीयू के पांच राज्यसभा एमपी जुलाई 2016 में रिटायर हो रहे हैं. लालू का कहना है कि वे नेशनल लेवल पर तो नीतीश बिहार में काम करेंगे. इसको देखते हुए राबड़ी, मीसा का राज्यसभा के लिए नॉमिनेशन पहला कदम होगा. तीन बार सीएम रह चुकीं राबड़ी दिल्ली में बड़े बंगले की हकदार होती हैं.
 
मीसा की नज़र है दिल्ली पर 
लालू की बड़ी बेटी मीसा लंबे समय से पर्दे के पीछे रहकर काम कर रही हैं. बिहार विधानसभा चुनाव में भी मीसा काफी एक्टिव थीं. राज्यसभा में एंट्री के साथ मीसा नेशनल पॉलिटिक्स में आ जाएंगी. आरजेडी स्पोक्सपर्सन चितरंजन गगन के मुताबिक लालू चाहते हैं कि मीसा नेशनल पॉलिटिक्स और संगठन में ज्यादा इंटरेस्ट लें.  इसीलिए लालू ने 2014 के लोकसभा चुनाव में मीसा को पाटलिपुत्र से चुनाव लड़ाया था, लेकिन वह हार गईं.