नई दिल्ली. दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी को बड़ी राहत देते हुए उन्हें नेशनल हेराल्ड केस में आज होने वाली पेशी से छूट की इजाज़त दे दी है. केस की अगली पेशी 19 दिसंबर को होनी है और उस दिन दोनों को पेश होने का आदेश दिया गया है.
 
मंगलवार को कोर्ट में क्या हुआ?
सुनवाई शुरू होने के वक्त सोनिया संसद में थीं और राहुल तमिलनाडु के बाढ़ प्रभावित इलाकों के दौरे पर हैं. समन के मुताबिक दोनों को मंगलवार दोपहर 4 बजे तक कोर्ट में पेश होना था लेकिन मंगलवार सुबह उनके वकीलों की दलीलों के बाद पटियाला हाउस कोर्ट ने दोनों नेताओं की पेशी की तारीख 19 दिसंबर तय कर दी.
 
इस केस में कांग्रेस की तरफ से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- हमने हाईकोर्ट के फैसले की कॉपी नहीं देखी है. हमने पटियाला हाउस कोर्ट से दरख्वास्त की थी कि सोनिया और राहुल इस कोर्ट में पेश होने को तैयार हैं, लेकिन हमें वक्त चाहिए. सिंघवी ने कहा- हमने कोर्ट को बताया कि इस मामले में दोनों नेता और बाकी पक्ष 19 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक कोर्ट में पेश हो जाएंगे.
 
कांग्रेस नेता मनु सिंघवी ने बताया कि यह आश्चर्य है कि मामले को बेवजह तूल दी जा रही है. यह हाई कोर्ट की लिस्ट में नहीं था. फोन पर सुबह अचानक सूचना दी गई.’ बीजेपी नेता और वकील सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका पर दिल्ली की निचली अदालत ने सोनिया और राहुल गांधी को नेशनल हेराल्ड केस में हाजिर होने के लिए समन भेजा था. लेकिन दोनों ने इस समन को दिल्ली हाई कोर्ट में चुनौती दी थी.