नई दिल्लीः केंद्र सरकार के पासपोर्ट में बदलाव के फैसले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर जोरदार हमला बोला है. पासपोर्ट के नए फॉर्मेट पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया कि सरकार भारतीय प्रवासियों के साथ दूसरे दर्जे के नागरिक जैसा रवैया अपना रही है. जो कि सरकार की भेदभावपूर्ण मानसिकता को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि सरकार का यह रवैया बिल्कुल भी स्वीकार नहीं किया जाएगा.

बता दें कि विदेश मंत्रालय और महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम की रिपोर्ट के बाद पासपोर्ट का फॉर्मेट बदलने का फैसला लिया गया. जिसके मुताबिक पासपोर्ट का आखिरी पन्ना खाली छोड़ा जाएगा जिसमें पासपोर्ट धारक के पिता और अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्नी का नाम और पता छपा होता है. जिस कारण से भारतीय पासपोर्ट को लोग अब एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्‍टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे. अभी तक पासपोर्ट तीन रंगों नेवी ब्लू, मैरून और सफेद रंग में जारी होता है.

यह भी पढ़ें- जल्द बदलेगा पासपोर्ट का फॉर्मेट, एड्रेस प्रूफ के तौर पर नहीं कर सकेंगे इस्तेमाल

नरेंद्र मोदी सरकार: नितिन गडकरी ने निर्मला सीतारमन की नौसेना को हड़काया तो निर्मला ने स्मृति ईरानी के डीडी चैनल को डपटा