नई दिल्लीः बहुत जल्द ही आपके पासपोर्ट का स्वरूप का बदला-बदला नजर आएगा. विदेश मंत्रालय और महिला बाल विकास मंत्रालय द्वारा गठित तीन सदस्यीय टीम की रिपोर्ट के बाद यह फैसला लिया गया है कि पासपोर्ट का आखिरी पन्ना खाली छोड़ा जाएगा जिसमें पासपोर्ट धारक के पिता और अभिभावक का नाम, माता का नाम, पत्नी का नाम और पता छपा होता है. जिससे भारतीय पासपोर्ट को एड्रेस प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल नहीं किया जा सकेगा. हालांकि सारी जानकारी अब भी विदेश मंत्रालय के सिस्टम में जमा रहेगी इसलिए सरकारी स्तर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

साथ ही यह भी खबरें है कि पासपोर्ट का रंग भी बदला जा सकता है. बता दें रेग्यूलर पासपोर्ट का कवर अभी तक नेवी ब्लू कलर है. ये सामान्य यात्रा के लिए जारी किए जाते हैं. जबकि मैरून रंग का पासपोर्ट डिप्लोमैटिक पासपोर्ट होता है जो कि भारतीय राजनायिकों और शीर्ष अधिकारियों को दिया जाता है. जबकि ऑफिशियल पासपोर्ट का कवर सफेद होतै है यह उन लोगों को मिलता है जो आधिकारिक काम-काज के दौरान भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करते हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के मुताबिक अब जबकि पासपोर्ट का आखिरी पन्‍ना अब प्रिंट नहीं होगा, इसीआर (इमिग्रेशन चेक रिक्‍वायर्ड) स्‍टेटस वाले पासपोर्ट धारकों के लिए नारंगी रंग के पासपोर्ट जैकेट वाले पासपोर्ट जारी किए जाएंगे और नॉन इसीआर स्‍टेटस वालों के लिए नियमित नीले पासपोर्ट ही जारी होंगे. अभी तक पासपोर्ट तीन रंगों नेवी ब्लू, मैरून और सफेद रंग में जारी होता है.

यह भी पढ़ें- भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की दो टूक, पाकिस्तान के साथ क्रिकेट सीरीज के लिए सही माहौल नहीं

पाकिस्तान में कुलभूणष जाधव की पत्नी के जूते उतरवाने के विरोध में बीजेपी प्रवक्ता तेजिंदर सिंह बग्गा ने पाक हाई कमीशन को भेजी चप्पल