नई दिल्ली. न्यूजीलैंड में खेले जा रहे अंडर-19 वर्ल्ड कप में आज भारतीय टीम का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया से हुआ. अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी कर रहे पृथ्वी शॉह ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम ने बे ओवल ग्राउंड पर निर्धारित 50 ओवर में सात विकेट के नुकसान पर 328 रन बनाए. 329 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 42.5 ओवर में 228 रन बनाकर ऑल आउट हो गई और भारतीय टीम ने ये मुकाबला 100 रन से जीत लिया. ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ओपनर बल्लेबाज जैक एडवर्ड्स ने सबसे अधिक 73 रन बनाए उनके अलावा कोई भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया. भारत की तरफ से कमलेश नागरकोटी और शिवम मावी ने 3-3 विकेट झटके, जबकि अभिषेक शर्मा और अंकुल रॉय ने 1-1 विकेट चटकाया.

भारत की तरफ से अंडर-19 वर्ल्ड में अपना पहला मुकाबला खेल रहे पृथ्वी शॉह ने कप्तानी पारी खेलते हुए सबसे अधिक 94 रन बनाए हालांकि वो अपने शतक से चूक गए. पृथ्वी ने 100 गेंदों पर 8 चौके और 2 छक्के जड़े. उनके अलावा भारत की तरफ से मंजोत कालरा 86 और शुभम गिल ने 63 रन की शानदार पारी खेली. ऑस्ट्रेलिया के लिए जैक एड्वर्ड ने सबसे अधिक 9 ओवर में 65 रन देकर 4 विकेट हासिल किए. सबसे अहम बात ये है कि इस टीम के कोच पूर्व दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ हैं.

बता दें कि भारत 3 बार अंडर 19 वर्ल्ड कप जीत चुका है. वर्ष 2000 में मोहम्मद कैफ की कप्तानी में भारतीय टीम ने ने पहला अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इसके बाद वर्ष 2008 में विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने अंडर 19 विश्व कप जीता. इसके बाद साल 2012 में उन्मुक्त चंद की कप्तानी में भारतीय टीम ने खिताब अपने नाम किया.

ग्रुप टीमें इस प्रकार है:
ग्रुप- ए-वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, केन्या . न्यूजीलैंड
ग्रुप-बी-भारत, ऑस्ट्रेलिया, जिम्बाब्वे, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप-सी- इंग्लैंड, कनाडा, नामीबिया, बांग्लादेश,
ग्रुप-डी-पाकिस्तान, श्रीलंका, अफगानिस्तान, आयरलैंड

रिषभ पंत का धमाका, सैयद मुश्ताक ट्रॉफी में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ ठोका टी20 इतिहास दूसरा सबसे तेज शतक

Live Cricket Score, India vs South Africa 2nd Test Day 2: साउथ अफ्रीका को सातवां झटका, केशव महाराज 18 रन बनाकरआउट