अहमदाबादः गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए प्रचार का आज आखिरी दिन हैं. राज्य में हो रहीं ताबड़तोड़ रैलियों व प्रचार करने के अन्य तरीकों पर आज शाम पांच बजे ब्रेक लग जाएगा. आज गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमित शाह व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई बड़े नेता रैलियां करेंगे. वहीं कांग्रेस के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह समेत पार्टी के कई दिग्गज प्रेस कॉन्फ्रेंस भी करेंगे. बता दें चुनाव में पहवले चरण के लिए मतदान 9 दिसंबर को होगा. इस चरण में विधानसभा चुनाव के लिए 182 सीटों में से 89 सीटों पर वोटिंग होगी. सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में होने वाले इस चरण में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी समेत 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात में एक जनसभा को सूरत के लिम्हबायत में संबोधित करेंगे. जबकि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ छह रैलियां राजकोट, भवनगर, सुरेंद्रनगर, आणंद और वडोडरा में होंगी. वहीं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की तीन रैलियां प्रस्तावित हैं. वह सुबह 11 बजे महिसागर जिले के कडाना के दिव्या ग्राउंड पर, दोपहर 1 बजे मेहसाणा जिले में खेरालु कॉलेज में और तीन बजे पाटन जिले के सिद्धपुर में सन प्लाजा कॉम्प्लेक्स में जनता को संबोधित करेंगे.

पहले चरण के मतदान को ध्यान में रखते हुए कांग्रेस पीएम मोदी को घेरने की तैयारी में है जिसके चलते कांग्रेस पार्टी राज्य भर में कई प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी बार-बार अपनी रैलियों में कह चुके हैं कि वह विकास के मुद्दे पर पीएम मोदी और बीजेपी से जवाब चाहते हैं. गुजरात में पहले चरण का चुनाव 9 दिसंबर को है. इस चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों में चुनाव होगा. अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले आते हैं. जिसमें कच्छ सबसे बड़ा जिला है जिसके अंदर 10, 939 गांव व छह नगर पालिकाएं आती हैं.

यह भी पढ़ें- कपिल सिब्बल की अयोध्या केस 2019 तक टालने की दलील के खिलाफ हैं सुन्नी वक्फ बोर्ड चेयरमैन जफर फारूखी

गुजरात चुनाव 2017 में राम मंदिर की एंट्री, PM मोदी बोले- मैं चुनाव के हिसाब से फैसले नहीं लेता