ऩई दिल्ली.  देशभर में आज मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. उत्तर भारत में लोग जहां मकर संक्रांति मना रहे हैं, तो वहीं केरल में पोंगल, असम में माघ बिहु और गुजरात में लोग उत्तरायन मना रहे हैं. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित तमाम बड़े नेताओं ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी है. राष्ट्रपति कोविंद ने रविवार सुबह ट्वीट किया, ‘पोंगल और मकर संक्रांति के अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई. यह त्योहार हमारे अनगिनत किसानों की कड़ी मेहनत और लगन का उल्लास मनाने का अवसर है. आज का दिन हम सबके जीवन में आनंद, स्वास्थ्य और ख़ुशियां लाए.

वहीं पीएम मोदी ने देशवासियों को बधाई देते हुए ट्वीट किया, ‘मकर संक्रांति के पावन अवसर पर सभी देशवासियों को ढेरों बधाई’. इसके अलावा उन्होंने देशवासियों को पोंगल, बिहु और उत्तरायन की भी शुभकामनाएं दीं. आज मकर संक्रांति के मौके पर बंगाल की खाड़ी स्थित गंगा नदी के संगम में पुण्य स्नान के लिए लाखों श्रद्धालु एकत्रित हुए हैं. हर साल की तरह मकर संक्रांति के मौके पर श्रद्धालु मोक्ष की कामना में सागर-संगम में डुबकी लगाने पहुंचे हैं. प्रसिद्ध तीर्थस्थलों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.

राज्य सरकार ने करीब तीन हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती की है और पुण्य स्नान करने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा पर नजर रखने के लिए सात ड्रोन सेवा में लगाये हैं. गौरतलब है कि सूर्यदेव जब धनु राशि से मकर पर पहुंचते हैं तो धूमधाम से मकर संक्रांति मनाई जाती है. इसका महत्व इसलिए ज्यादा है क्योंकि इस समय सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण हो जाता है और उत्तरायण को देवताओं का दिन माना जाता है. इसलिए आज के शुभ मुहूर्त में गंगा स्‍नान और दान-पुण्य करने का विशेष महत्‍व है. इस दिन हर घर में खिचड़ी का भोग लगाया जाता है और तिल के लड्डू प्रसाद में बांटे जाते हैं. कई जगहों पर संक्रांति के दिन पतंग भी उड़ाई जाती है.

Makar Sankranti 2018: PM नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर देशवासियों को मकर संक्रांति, बिहू और पोंगल की दी बधाई

Happy Makar Sankranti GIF messages and wishes for 2018: इन GIF इमेज के साथ अपने दोस्तों और परिजनों को दें मकर संक्रांति की शुभकामनाएं