नई दिल्ली: प्रधानमंत्री मोदी को नीच बोल कर विवाद में फंसने वाले कांग्रेस वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने दिल्ली में हो रहे सेशन “दी करंट स्टेट ऑफ इंडिया पाकिस्तान रिलेशन” में मुसलमानों को लेकर कई अहम बातें की हैं. इस पूरे सेशन में मणिशंकर अय्यर के साथ पाकिस्तान के पूर्व मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी भी मौजूद रहे. मणिशंकर अय्यर ने कहा कि, भारत पड़ोसी देश पाकिस्तान को दुश्मन मानकर खुद का नुकसान कर रहा है. वो भी केवल इस वजह से क्योंकि पाकिस्तान को सिर्फ मुसलमानों ने बनाया है.

इसके आगे अय्यर ने कहा कि देश को बनाने के लिए सबसे पहले जरूरी है मुस्लिम समाज को देश के अन्य समाजों के साथ एक करना. क्या हम उन्हें एक कर रहे हैं?हम बिना बात पाकिस्तान को अपना दुश्मन मानकर खुद के राष्ट्रप्रेम को खत्म कर रहे हैं. उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा कि भारत की एक बड़ी संख्या देश के बंटवारे को लेकर मुस्लिम समाज को दोषी मानती है. यही वजह कि बंटवारे के समय पाकिस्तान जाने वाले मुसलमान और भारत में रहने मुसलमानों के बीच एक सीमा बंध गई है.

भारत और पाकिस्तान के बीच रिश्ते सुधारने को लेकर इस सेशन का आयोजन किया गया था. जिसमें पाकिस्तानी पूर्व नेता और मंत्री खुर्शीद महमूद कसूरी ने भी शिरकत की. आपको बता दें कुछ घंटो पहले ही मणिशंकर अय्यर को प्रधानमंत्री मोदी के लिए अपशब्द कहने पर कांग्रेस पार्टी से निकाल दिया गया. दरअसल मणिशंकर अय्यर ने विवादित बयान देते हुए पीएम मोदी को नीच बोल दिया था. जिसके कुछ ही देर में यह मामला तूल पकड़ गया था. जिसके बाद उन्हें राहुल गांधी ने पीएम से माफी मांगने के लिए कहा था.

मणिशंकर अय्यर के ‘नीच आदमी’ वाले बयान के बाद अमित शाह का कांग्रेस पर हमला, निकाला पिछले बयानों का काला चिट्ठा

महाबहस: मणिशंकर अय्यर ने पीएम मोदी को कहा ‘नीच’, दिल्ली से गुजरात तक मचा घमासान