नई दिल्ली. केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को राजनीति में ‘शत्रु’ नहीं बनना चाहिए. दिल्ली की साफ-सफाई को समर्पित ‘दिल्ली स्वच्छ अभियान’ की शुरुआत करते हुए वेंकैया ने कहा, “हमें मोदी और केजरीवाल को मिले जनादेश का सम्मान करना चाहिए और राजनीति में शत्रु नहीं बनना चाहिए, बजाए इसके ध्यान विकास पर होना चाहिए.”
 
कार्यक्रम में वेंकैया और केजरीवाल, दोनों ने अभियान की सफलता के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार के बीच आपसी सहयोग पर जोर दिया. इस मौके पर वेंकैया ने दिल्ली सरकार को 96 करोड़ का चेक दिया. यह पैसा शहर की सफाई पर खर्च होगा. केजरीवाल ने कहा कि शहर की सफाई के मुद्दे पर “राजनैतिक इच्छा का अभाव” दिखता है.
 
मुख्यमंत्री ने कहा, “हम यमुना की सफाई के लिए स्वायत्त प्राधिकरण का गठन करेंगे जिसके पास इस काम से संबंधित सभी अधिकार होंगे. दिल्ली की गंदगी से लड़ने के लिए सभी प्रयास संयुक्त रूप से होंगे.”
 
इस मौके पर उत्तर, दक्षिण और पूर्वी दिल्ली नगर निगमों के महापौर मौजूद थे. इससे पहले केजरीवाल ने ‘स्वच्छ दिल्ली एप’ जारी किया था. इस एप के जरिए दिल्ली के निवासी अधिकारियों को अपने इलाके में कूड़े की तस्वीर भेज सकेंगे.
 
IANS