जयपुर. जयपुर के जवाहर कला केंद्र में शुरू हुए पांच दिन के आर्ट समिट के उद्घाटन के बाद जमकर हंगामा मच गया. आर्ट समिट में एक गाय को हवा में उल्टा लटका दिखाया गया था.

दरअसल जयपुर में चल रही आर्ट समिट के दौरान कुछ कलाकारों ने पॉलिथिन के कचरे से गाय को बचाने का संदेश देते हुए एक गाय के आकार के गुब्बारे को काफी देर तक हवा में टांग दिया. इस पुतले को देखकर हिंदू संगठन भड़क उठे.

इस प्रदर्शनी के विरोध में हिन्दू संगठनों ने पुलिस में शिकायत कर दी. विवाद इतना बढ़ा गया कि पुलिस को मौके पर सुरक्षा भी बढ़ानी पड़ी. लोगों का गुस्सा बढ़ता देख पुलिस ने गाय को जयपुर आर्ट समिट से हटवा दिया है.

गाय को क्यों दिखाया गया उल्टा ?

प्रदर्शनी बनाने वाले कलाकार सिद्धार्थ कारवाल का कहना है कि भारत आने वाला हर विदेशी नागरिक गाय को देखता है लेकिन गाय की हालत दिन पर दिन खराब होती जा रही है. उन्होंने कहा कि गाय जिस हिसाब से प्लास्टिक खा रही है, उसे देखते हुए एक दिन गायब हो जाएगी.

पहले भी हुआ है विवाद

जयपुर आर्ट समिट में विवाद का ये पहला मामला नहीं है. इससे पहले पिछली बार यहां गणेश जी को सैनेटरी पॉट में दिखाने वाली प्रदर्शनी लगा दी गई थी. जिसके बाद यहां जमकर तोड़फोड़ कर की गई थी.