अंताल्या (तुर्की). प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेकर सोमवार को नई दिल्ली के लिए रवाना हो गए. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेकर दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं.”
 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने भी ट्वीट किया, “जी-20 शिखर सम्मेलन में सफलतापूर्वक हिस्सा लेकर नरेंद्र मोदी स्वदेश रवाना हो गए हैं.”
 
मोदी ने शिखर सम्मेलन के दौरान आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन व वैश्विक व्यापार में मंदी सहित कई मुद्दे उठाए. तुर्की पहुंचने से पहले मोदी ने ब्रिटेन का तीन दिवसीय दौरा किया, जिसमें एक असैन्य परमाणु समझौता व 14 अरब अमेरिकी डॉलर के वाणिज्यिक समझौते किए गए.
 
ब्रिटेन की संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री बन गए हैं. इसके अलावा, निवेशकों को भारत में आकर्षित करने के लिए उन्होंने लंदन में एक भाषण दिया.
 
ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने भारत के सम्मान में शुक्रवार को पीएम मोदी के लिए लंच रखा था. मोदी ने लंदन के वेंबले स्टेडियम में भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया, जिस दौरान स्टेडियम में लगभग 60 हजार लोग मौजूद थे.
 
 
IANS