नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की तर्ज पर दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल ‘स्वच्छ दिल्ली अभियान’ की शुरुआत करने जा रहे हैं. इस अभियान के लिए सीएम केजरीवाल आज स्वच्छ दिल्ली नाम से एक मोबाइल ऐप लांच करेंगे. इस ऐप के जरिए दिल्ली के लोग दिल्ली में जहां भी कूड़ा कचरा होगा वहां कि फोटो खींचकर भेजेंगे. इसके बाद ऐप खुद उस गंदगी वाली जगह की लोकेशन ट्रैक कर लेगा. 
 
दिल्ली सरकार इसके बाद से 22 नवंबर से लेकर 30 नवंबर तक स्वच्छ दिल्ली अभियान चलाएगी, जिसके तहत दिल्ली में एक सघन अभियान चलाकर जहां भी कूड़ा-कचरा की शिकायत है उसको दूर करके दिल्ली को साफ-स्वच्छ बनाने की कोशिश की जाएगी. इस अभियान को बताने के लिए केजरीवाल सरकार आज दोपहर 3 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.
 
बताया जा रहा है कि केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू खुद 22 नवंबर को स्वच्छ दिल्ली अभियान शुभारम्भ करेंगे. 
 
बता दें कि इससे पहले केजरीवाल सरकार ने यमुना सफाई के लिए 13 नवंबर से रोज यमुना किनारे भी उसी तरह की महाआरती करवाई जैसी हरिद्वार और वाराणसी में गंगा के किनारे होती है. दिल्ली सरकार के पर्यटन मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा था कि इस आरती से दिल्ली की जनता जागरुक होगी और यमुना में गंदगी नहीं करेगी. यमुना की स्थिति खराब है. इसके लिए आम लोगों को नदी से जोड़ना पड़ेगा. जब लोग नदी के महत्व को समझेंगे, तभी यमुना में प्रदूषण रुकेगा.